यूपी: दो हजार दलितों ने डुबोईं देवताओं की तस्वीरें, चेताया- बन जाएंगे मुसलमान, छोड़ देंगे हिंदू धर्म

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में करीब दो हजार मुसलमानों ने धमकी दी है कि ठाकुर समुदाय के हाथों उनका शोषण नहीं रुका तो इस्लाम अपना लेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार रविवार (21 मई) को इन दलितों ने हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरें गांव के तालाब में डुबोईं। रिपोर्ट के अनुसार दलितों ने तस्वीरें डुबो कर हिंदू धर्म छोड़ने का संकेत दिया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के अन्य इलाकों के दलित भी अगड़ी जातियों के हाथों उत्पीड़न के विरोध में धर्म परिवर्तन करने की धमकी दे चुके हैं।

अलीगढ़ के केशोपुर झोपड़ी गांव में पिछले हफ्ते विवाद तब शुरू हुआ जब दलितों ने एक खाली जमीन पर भैरव बाबा का मंदिर बनाने का प्रयास किया। पड़ोसी ठाकुरों ने मंदिर निर्माण का विरोध किया। स्थानीय दलित नेता बंटी सिंह टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार को बताया कि उन लोगों ने “लगातार उत्पीड़न और शोषण” के चलते मुसलमान बनने का फैसला किया है। बंटी सिंह ने कहा कि वो लोग दलितों को हिंदू नहीं मानते और उनके खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं इसलिए इससे बेहतर है मुसलमान बन जाना।

एक अन्य दलित जयवीर सिंह ने टीओआई से कहा कि ठाकुरों ने उस जमीन पर नाली निकाल दी है जहां वो भैरव बाबा की मूर्ति लगाना चाहते थे। गांव के प्रधान के पति देवेंद्र चौहान ने टीओआई से कहा कि ठाकुरों ने कुछ गलत नहीं किया। चौहान ने माना कि भैरव बाबा मंदिर की जमीन पर नाली निकाली गयी थी। चौहान ने दावा किया कि मामला आपसी बातचीत से सुलक्ष चुका है। चौहान ने कुछ स्थानीय दलित नेताओं पर माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाया।

read more- Jansatta

Be the first to comment

Leave a Reply