यूपी सीएम योगी बोले, यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों पर हो सख्त कार्रवाई

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए जिससे सडक़ हादसों पर लगाम लगाई जा सके। मुख्यमंत्री बुधवार को यहां आयोजित उत्तर प्रदेश राज्य सडक़ सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सडक़ों पर यातायात को नियंत्रित करना अत्यन्त है जिससे यात्रियों का अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचना सुनिश्चित हो सके। इसके लिए सभी कदम उठाए जाने चाहिए ताकि मार्ग दुर्घटनाओं में कमी आए।

उन्होंने कहा कि इसके लिए एक कार्ययोजना बनाकर समन्वित ढंग से उसे लागू करना होगा। उन्होंने कहा कि जीवन अनमोल है। ऐसे में मार्ग दुर्घटना में जनहानि न हो, यह प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने यातायात नियमों को कडाई से लागू किए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि ऐसा करने से दुर्घटनाओं की संख्या में कमी होगी।

योगी ने कहा कि राजमार्गों और एक्सप्रेस-वे पर रात्रिकालीन गश्त की चाक-चैबन्द व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि इन पर मार्ग दुर्घटना होने की दशा में घायलों को तत्काल सहायता मिल सके। साथ ही, लूटपाट की घटनाओं को भी रोका जा सके। उन्होंने‘ड्रंकेन ड्राइभवग’तथा‘बाइकर्स गैंग’पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाए, जो वाहन चलाते समय कानों में ‘ईयर फोन’ लगाते हैं। उन्होंने कहा कि वाहनों की लगातार चेकिंग की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि दोपहिया वाहन चालक हेलमेट लगाएं और चौपहिया वाहन चालक सीट बेल्ट अवश्य लगाएं। उन्होंने वाहनों में लगायी जाने वाली ब्लैक फिल्म को भी हटाने के निर्देश दिए।

 

read more- samacharjagat