राज्य सभा ने इतिहास रचा, पहली बार चुनी गई महिला सदस्य ने प्रश्नकाल की कार्यवाही संचालित की

राज्य सभा ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया. सदन के इतिहास में पहली बार किसी महिला सदस्य ने अपने पहले ही कार्यकाल में कार्यवाही का संचालन किया. यह उपलब्धि जेडीयू (जनता दल-एकीकृत) की कहकशां परवीन के ख़ाते में दर्ज़ हुई है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बिहार से राज्य सभा के लिए चुनी गई कहकशां ने गुरुवार को सदन में प्रश्नकाल की कार्यवाही का संचालन किया. इस बारे में शून्यकाल की कार्यवाही पूरी होते ही सभापति एम वेंकैया नायडू ने घोषणा की थी. यह सुनते ही सभी सदस्यों ने मेजें थपथपाकर सभापति की कुर्सी पर कहकशां का स्वागत किया. बाद में सभापति नायडू ने भी उन्हें इस बात के लिए बधाई दी कि उन्होंने पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रश्नकाल की कार्यवाही पूरी कराई.

यहां बताना ज़रूरी है कि राज्य सभा में इस वक़्त उपसभापति का पद खाली है. इसलिए उनकी जगह उपसभापतियों का एक पैनल गठित किया गया है. इस पैनल में शामिल सदस्य बारी-बारी से सभापति की अनुपस्थिति में सदन की कार्यवाही का संचालन करते हैं. कहकशां इस पैनल में शामिल इक़लौती महिला सदस्य हैं. वैसे सदन की महिला सदस्यों आठ मार्च को महिला दिवस के मौके पर मांग की थी उपसभापतियों के पैनल में किसी महिला सदस्य को ज़रूर शामिल किया जाए.