रायबरेली से सम्बंधित अन्य खबरे

संदीप मौर्या

खण्ड दक्षिणी सारदा नहर में प्रावधानों के विपरीत हुई नियुक्तियां रदृद हों
– जनसूचना विभाग दे जानकारी
रायबरेली। मिस्कात अहमद खां आरटीआई कमेटी के सक्रिय कार्यकर्ता ने देष के, प्रदेष के जिम्मेदार सम्वैधानिक पदों पर बैठे प्रमुखों, प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारियों को पंजीकृत पत्र भेजकर मांग किया है कि रायबरेली के सारदा नहर कार्यालय जो रायबरेली खण्ड दक्षिणी सारदा नहर है। में सामान्य भर्ती 28.11.2008 ने प्रदेष के सूचना निदेषक को इस आषय का पत्र भेजा था कि उनके कार्यालय में सींचपाल सहित समूह घ के रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है उसमें प्रदेष स्तर के अधिक बिकने वाले अखबारों का जिक्र किया गया था खासकर इन दैनिक समाचर पत्रांे में दैनिक जागरण संस्करण कानपूर, लखनउ, रास्टीय सहारा संस्करण लखनउ, अमर उजाला संस्कार लखनउ, दैनिक आज, लखनउ मेल तथा हिंन्दुस्तान, समाचार पत्र में तीन दिवस के अन्दर प्रकाषित करने का पत्र अधिकसाषी अभियंता द्वारा भेजा गया था जबकि विभाग ने इन समाचार पत्रों में पदो ंके रिक्त होने का विज्ञापन नहीं छपाया जबकि विभाग ने प्रावधान के विरूद्ध स्थानीय आनन्द टाइम्स दैनिक पदवार धावक, चपरासी, बेलदार, सीनियर गेज रीडर व सींचपाल के पदों का विज्ञापन छपवाया गया। इससम्बंध में आरटीआई कार्यकर्ता ने कई बार इस सम्बंध में सूचना मांगी किन्तु विभाग तब से लेकर अब तक सूचना देने में हीला हवाली कर रहा है। नियमों के विरूद्ध लोगों की नियुक्ति भी कर ली गई है और विभाग के इस भ्रस्टाचार के कारण वेतन तथा पदोन्नति भी ले रहे है। सक्रिय आरटीआई कार्यकर्ता ने प्रदेष के मुख्यमंत्री माननीय यांेगी आदित्यनाथ से मांग की है िकइस प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच कर वैद्यानिक कार्यवाई करने की क2पा करें; तथा नियमों कंे विपरीत हुई नियुक्तियां निरस्त की जाये तथा सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध दण्डिक कार्यवाई की जाये।
…………………………………………………………..
अज्ञात वाहन की टक्कर में युवक की मौत
रायबरेलीं। बीती रात 20 वर्षीय युवक की अज्ञात वाहन से हुई जोरदार टक्कर में युवक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई वही मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने मृतक युवक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है । बताते चलें कि कन्हैया पुत्र श्री नाथ उम्र 20 वर्ष निवासी पहरावां कोतवाली महराजगंज बीती रात बसंतपुर मजरे सकतपुर थाना क्षेत्र शिवगढ़ से अपनी दो पहिया बाइक यूपी 33 ए जेड 3549 से अपने घर पहरावां आ रहा था । कन्हैया हेलोर और महराजगंज मार्ग पर कुबना पुल के पास पहुंचा ही था कि दूसरी ओर से आ रहे तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने उसे जोरदार टक्कर मार दी जिसमें कन्हैया बुरी तरह घायल हो गया और मौके पर ही उसने दम तोड़ दिया । घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने मृतक कन्हैया के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। कोतवाली प्रभारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि किसी अज्ञात वाहन से युवक की टक्कर हो जाने से मौके पर ही युवक की दर्दनाक मौत हो गई थी तथा अज्ञात वाहन की जानकारी जुटाई जा रही है ।
……………………………………………………..
मानदेय बढ़ाए जाने की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन
रायबरेली। अनवरत हड़ताल पर बैठी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय बढ़ाए जाने की मांग को प्रदेश की सरकार द्वारा अनसुना किए जाने से क्षुब्ध आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर को महराजगंज में कांग्रेस की चुनावी जनसभा के दौरान एक ज्ञापन सौंपकर अपनी पीड़ा बतायी तथा अपनी अवाज को लोकसभा व राज्यसभा में उठाने की विनती की। बताते चले कि 22 अक्टूबर से मानदेय बढ़ाने को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने प्रदेश सरकार द्वारा मांगे न पूरी किये जाने से क्षुब्ध होकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष माननीय राज बब्बर को एक ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के अड़ियल रवैए की वजह से हम समस्त आंगनवाडी कार्यकत्रियों के परिवार की रोजी रोटी व बच्चों की शिक्षा के लिए एक बहुत बड़ा संकट पैदा हो गया है जो कि वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा हमारी सेवा के अनुरूप मानदेय न दिए जाने के कारण उत्पन्न हुआ है जबकि भाजपा के संकल्प पत्र में सरकार के गठन के 120 दिन बाद आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का उचित सम्मानीय मानदेय देने की बात कही गई थी परंतु सरकार द्वारा संकल्प पत्र में किया गया यह वादा मात्र एक छलावा निकला। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने राज बब्बर से अनुरोध करते हुए कहा कि आप हमारी पीड़ा को लोकसभा एवं राज्यसभा के पटल पर रखकर हमारी आवाज को सरकार के कानों तक पहुंचाने का कष्ट करें। जिसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां आजीवन आपकी आभारी रहेंगी। इस मौके पर आंगनबाड़ी ब्लॉक अध्यक्ष मीना सोनकर, मधुबाला, प्रिया शुक्ला, सुधा वाजपई, अपर्णा, सत्यवती आदि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों मौजूद रही।