राष्ट्रपति चुनाव: तो क्या आज मीरा कुमार को वोट देंगे शत्रुघ्न सिन्हा? बीजेपी को मुलायम खेमे से भी क्रॉस वोटिंग की उम्मीद

सोमवार (17 जुलाई) को देश के अगले राष्ट्रपति के लिए चुनाव होने जा रहा है। चुनावी मैदान में एनडीए को रामनाथ कोविंद और कांग्रेस के नेतृत्व में 18 विपक्षी दलों ने मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है। राष्ट्रपति चुनाव में सांसद और विधायक वोट देते हैं। वोटों की गिनती इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों के आधार पर होती है। इलेक्टोरल कॉलेज में प्रातिनिधिक वोटों के आधार पर मतगणना होती है। अभी तक के चुनावी रुझानों से करीब 70 प्रतिशत इलेक्टोरल वोट रामनाथ कोविंद को मिलने की उम्मीद है। लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में कोई भी राजनीतिक पार्टी व्हिप जारी करके अपने विधायकों और सांसदों को अपने प्रत्याशी को वोट देने के लिए बाध्य नहीं कर सकतीं। ऐसी व्यवस्था संविधान निर्माताओं ने इसलिए की ताकि राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति का चुनाव दलगत भावनाओं से ऊपर उठकर हो। ऐसे में इस बात की आशंकाएं बढ़ गईं कि कई दलों के नेता अपनी पार्टी के उम्मीदवार के बजाय विपक्षी उम्मीदवार को वोट दे सकते हैं।

जो नेता राष्ट्रपति चुनाव में पाला बदल सकते हैं कि उनमें सबसे आगे उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी मानी जा रही है। अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव के बीच मतभेद की सीधा फायदा बीजेपी को मिल सकता है। जहां अखिलेश यादव मीरा कुमार के समर्थन में हैं। खबरों के अनुसार रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाने के बाद वरिष्ठ बीजेपी नेताओं मुलायम सिंह यादव से बात की थी। मुलायम खेमे के शिवपाल यादव ने 14 जुलाई को वाराणसी में रामनाथ कोविंद को समर्थन देने की घोषणा की। बीजेपी के एक नेता ने इंडियन एक्सप्रेस के लालमनी वर्मा को बताया, “कुछ ऐसे विधायक हैं जो राजनीति में अपने उज्जवल भविष्य के लिए सत्ताधारी पार्टी का समर्थन करने को तैयार हैं। ऐसे विधायक एनडीए के उम्मीदवार को वोट दे सकते हैं।”

अगर राज्यवार तरीके से देखें तो मीरा कुमार को सबसे ज्यादा वोट पश्चिम बंगाल से मिलने की उम्मीद है क्योंकि वहां की मुख्य सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) दोनों ही मीरा कुमार को समर्थन में हैं। पश्चिम बंगाल में 295 विधायक और 42 लोक सभा सांसद हैं। इनमें से बीजेपी के तीन और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के तीन विधायक बीजेपी के समर्थन में हैं। बीजेपी के दो सांसद भी रामनाथ कोविंद को वोट देंगे। यानी राज्य के 288 विधायक और 40 सांसद मीरा कुमार को वोट दे सकते हैं।

 

read more- jansatta