राष्ट्रपति पद के लिए आज पर्चा भरेंगी मीरा कुमार, 17 विपक्षी दलों के नेता रहेंगे मौजूद

नई दिल्लीः विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार मीरा कुमार आज राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन भरेंगी। मीरा कुमार भी भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की तरह चार सेट में परचा भरने की तैयारी कर रही हैं। मीरा कुमार के लिए कांग्रेस ने विपक्षी दलों से जो समर्थन मांगा था, वह लिखित रूप से मिल गया है।

साबरमती आश्रम से शुरू करेंगी प्रचार अभियान
राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार महात्मा गांधी के गुजरात स्थित साबरमती आश्रम से अपना प्रचार अभियान शुरू करेंगी। मंगलवार को मीरा कुमार ने कहा कि यह चुनाव दो दलित प्रत्याशियों का नहीं बल्कि विचारधाराओं का है।

सुषमा के आरोपों को नकारा
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा उनके लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कामकाज की शैली पर उठाए गए सवाल के बारे में पूछे जाने पर मीरा ने कहा कि जब मैं लोकसभा अध्यक्ष थी तो सभी सांसदों ने मेरे कामकाज की शैली की सराहना की थी। किसी ने भी यह आरोप नहीं लगाया था कि मैं पक्षपातपूर्ण ढंग से काम करती हूं। सुषमा ने एक ट्वीट कर वह वीडियो जारी किया था जिसमें लोकसभा में उनके एक भाषण के दौरान लोकसभा अध्यक्ष के रूप में मीरा कुमार ने बीच में काफी टोकाटाकी की थी। मीरा ने कहा कि वह लोकतांतिर्क मूल्यों, सर्व समावेशी, गरीबी उन्मूलन और जाति व्यवस्था का विनाश जैसे मूल्यों के आधार पर चुनाव लड़ेंगी। उन्होंने कहा कि यह विचार मेरे हृदय के बहुत समीप हैं। विपक्षी दलों ने इसी विचारधारा के आधार पर उन्हें सर्वसम्मति से राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाने का निर्णय किया है। बता दें कि बिहार सीएम नीतीश कुमार ने मीरा कुमार की बजाए राजग के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि कांग्रेस ने बिहार की बेटी को राष्ट्रपति चुनाव में हारने के लिए जानबूझकर उतारा है।

read more- punjabkesari