राहुल गांधी ने संसद में कहा मोदी सरकार हम दो हमारे दो कि सरकार है

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार लोकसभा में किसानों के मुद्दा उठाते हुए जमकर मोदी सरकार को निशाने पर लिया और एक दिन पहले पीएम मोदी के उस कटाक्ष का जवाब दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पार्टी कृषि कानूनों के कंटेंट और इंटेंट पर बात नहीं करती, जिसके बाद कांग्रेस के सदस्य सदन से वाकआउट कर गए थे.

राहुल ने कहा, ‘विपक्ष के बारे में मोदी ने बोला था कि विपक्ष कृषि कानूनों के कंटेंट और इंटेंट पर बात नहीं कर रहा. सोचा कि प्रधानमंत्री को खुश करें और आज तीन कृषि कानूनों के कंटेंट और इंटेंट की बात करें. राहुल ने पहले कानून के कंटेंट का मतलब समझाते हुए बताया कि अब कोई भी व्यक्ति जितना चाहे अनाज सब्जी कहीं से खरीद सकता है, तो कोई मंडी से खरीदने अब क्यों जाएगा. इसलिए पहले कानून के कंटेंट का मतलब है मंडी को खत्म करना.’

दूसरे कानून के कंटेंट का मतलब बड़े से बड़ा उद्योगपति जितना भी अनाज, फल, सब्जी चाहें स्टोर कर सकता है. यानि दूसरे कानून का मतलब इसेंसियल कमोडिटी एक्ट को खत्म करने का है. जिसका मकसद जमाखोरी को अनलिमिटेड तरीके से हिंदुस्तान में चालू करना है.

तीसरे कानून के कंटेंट का मतलब समझाते हुए गांधी ने कहा किइ इसका मसकद जब कोई किसान किसी बड़ी उद्योगपति से फसल, सब्जी का सही दाम मांगे तो न मिलने पर उसे इंसाफ के लिए अदालत में नहीं जाने दिया जाएगा.

उन्होंने कहा अध्यक्ष महोदय सालों पहले फेमिली प्लानिंग का नारा था हम दो, हमारे दो. इस देश को आज चार लोग चलाते हैं. हम दो और हमारे दो.(अडानी-अंबानी) यह हम दो हमारे दो की सरकार है. पहले मित्र को देश में फल सब्जी बेचने का अधिकार देना है. यह है पहले कानून का इंटेंट. नुकसान किसका होगा. ठेले वालों का, छोटे व्यापारियों का. लाखों लोग मंडी में जो काम करते हैं उनका नुकसान होगा.