रोडवेज विभाग के “एस0एस0आई0” की तानाशाही से कर्मचारी आक्रोशित

  •  चुन्नीगंज बस अड्डे पर फजलगंज डिपो का मामला
  •  विभाग के एस0एस0आई0 पर चालक और परिचालक ने लगाये अभद्रता करने के आरोप
  •  विभागीय कर्मचारियों का कहना एस0एस0आई0 की तानाशाही के खिलाफ लामबंद होकर करेंगे आन्दोलन
  •   विभाग में खड़ी हैं खटारा बसें, जो चालकों को जबरदस्ती थोपी जाती हैं चलाने को, चालक होते हैं सम्बंधित रूट पर परेशान
कानपुर महानगर।( सर्वोत्तम तिवारी) भले ही सूबे में निजाम बदलते ही सभी विभागों को सक्रियता और सरलता के साथ साथ गंभीरता से काम करने के आदेश सूबे के मुखिया द्वारा दिये जा चुके हों लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। जहाँ एक ओर विभागों में बैठे अफसरों और कर्मचारियों के व्यवहार से आम जनमानस परेशान है वहीं कई विभागों में बैठे अधिकारियों से उनके अधीनस्थ कर्मचारी।
ऐसा ही एक मामला रोडवेज विभाग के चुन्नीगंज बस अड्डे के फजलगंज डिपो का है जिसमें वहाँ के कर्मचारियों ने विभाग के वरिष्ठ केन्द्र प्रभारी पर अभद्रता और अप्शब्द बोलने का आरोप लगाया है।
मामला रोडवेज विभाग के चुन्नीगंज बस अड्डे का है! जहाँ चालक और परिचालक ने एस0एस0आई0 पर अप्शब्द बोलने और अभद्रता करने का आरोप लगाते हुये आक्रोश जताया। चालक श्यामजी सोनकर और परिचालक ब्रजेश शर्मा ने बताया कि वह रोडवेज में फजलगंज डिपो की बस चलाते हैं। अभी तक उन्हें डिपो से गाड़ी नम्बर (यू0पी0 77 ए0एन0 0113) चलाने को दी जाती थी। जो कानपुर-झाँसी रूट पर चलाते हैं। सोमवार को डिपो से उपरोक्त गाड़ी को विश्व योग दिवस कार्यक्रम के तहत कहीं अन्य जगह जाने की बात कहकर गाड़ी नम्बर (यू0पी0 77 टी0 0265) दी गई। चालक श्यामजी सोनकर का कहना है कि यह गाड़ी लेकर परिचालक ब्रजेश शर्मा के साथ कानपुर से झाँसी के लिये निकले रास्ते में गाड़ी ने पिकअप लेना बन्द कर दिया। गाड़ी खराब होने के कारण कई जगह एक्सीडेंट होते बचा। गाड़ी की स्पीड न बढ़ने के कारण मेरी गाड़ी से आगे अन्य 9 गाड़ियाँ पास हो गईं जिसपर बस में बैठी सवारियों ने देर होने को लेकर विरोध करना चालू कर दिया। विरोध के चलते सवारियों से नोक-झोंक के साथ हाथापाई तक की नौबत आई।
चालक ने बताया कि कोई अनहोनी न घटे इस लिये हम लोग उरई में अपनी बस से 14 सवारी दूसरी गाड़ी में ट्रांसफर देकर टाइम कीपर के मौखिक आदेश पर वापस कानपुर आ गये। वापस कानपुर चुन्नीगंज बस अड्डे ऑफिस में कैश जमा करने गये जहाँ एस0एस0आई0 डी0 के0 अनुरागी ने कैश जमा करने से मना कर दिया।
दोनों कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि वरिष्ठ केन्द्र प्रभारी डी0 के0 अनुरागी ने अभद्रता की और अपशब्दों का प्रयोग करते हुये कहा कि हम तुम्हें कानपुर-झाँसी रूट पर नहीं चलने देंगे। साथ ही आरोप लगाया कि डी0 के0 अनुरागी का कहना है कि हम तुम्हें पसन्द नहीं करते इस लिये नौकरी भी विभाग में नहीं करने देंगे।
आक्रोशित चालक और परिचालक का कहना था कि जिस गाड़ी की वजह से आज हम लोगों को दुत्कारा जा रहा है उस गाड़ी को विभाग के दो दो फोर मैनों ने लिखित में खराब बताया है उसके बाद भी डी0 के0 अनुरागी तानाशाही दिखा रहे हैं और कैश जमा करने से इनकार कर दिया है। चालक का कहना था कि विभाग में ज्यादातर गाड़ियाँ खटारा खड़ी हैं जो हम चालकों को जबरदस्ती चलाने के लिये थोपी जाती हैं जिससे ऐसी नौबत आये दिन आती है। कर्मचारियों का कहना था ऐसी तानाशाही विभाग में एस0एस0आई0 द्वारा हमेशा रहती है जिसके खिलाफ हम लोग अपनी आवाज को बुलन्द करने के लिये लामबंद होकर आन्दोलन भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply