विवेकानंद के ऐतिहासिक भाषण के 124 साल, मोदी थोड़ी देर में स्टूडेंट्स को देंगे स्पीच

नई दिल्ली.नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह 11 बजे देशभर की यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के स्टूडेंट्स को स्पीच देंगे। यह स्पीच दिल्ली के साइंस सेंटर में हाेगी। इसके लाइव टेलिकास्ट के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) पहले ही सर्कुलर जारी कर चुकी है। पीएम की ये स्पीच स्वामी विवेकानंद के शिकागो विश्व धर्म संसद में दिए भाषण के 124 साल पूरे होने और पंडित दीनदयाल उपाध्याय शताब्दी समारोह के मौके पर होगी। इसकी थीम यंग इंडिया-न्यू इंडिया पर रखी गई है। उधर, पश्चिम बंगाल सरकार ने यूजीसी का ऑर्डर मानने से इनकार कर दिया। साथ ही केंद्र सरकार पर एजुकेशन सिस्टम के भगवाकरण का आरोप लगाया। बीजेपी ने सीएम ममता बनर्जी के फैसले को लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण और असहनीय बताया है।
मोदी ने कहा- कल की स्पीच के लिए उत्सुक हूं…
– स्पीच से पहले मोदी ने रविवार को ट्वीट कर बताया, ”कल यंग इंडिया-न्यू इंडिया के तहत स्टूडेंट्स को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं। स्वामी विवेकानंद के विचारों के प्रेरणा मिलती है। हमें वक्त रहते उठकर जागने और सपनों को पूरा करने की इच्छा शक्ति मिलती है। उन्होंने युवा शक्ति को देश को आगे ले जाने के लिए बड़ी ताकत बताया था।”
– मोदी की इस स्पीच को ‘Young lndia, New lndia- A Resurgent Nation: from Sankalp to Sidhhi’ टाइटल दिया गया है।
– बता दें कि 1893 में स्वामी विवेकानंद ने शिकागो (अमेरिका) के विश्व धर्म संसद में ऐतिहासिक भाषण दिया था। सोमवार को इसके 125 साल पूरे हो रहे हैं। माना जा रहा है कि पीएम इस दौरान यंग इंडिया के लिए विवेकानंद की सीखों पर मैसेज दे सकते हैं।
– लाइव स्पीच सुनने के लिए एचआरडी मिनिस्ट्री ने भी एक लिंक जारी किया है। इसके अलावा यूजीसी ने लाइव टेलिकास्ट के लिए सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को जरूरी इंतजाम पहले से करने का ऑर्डर दिया था।
Read More at-