विश्वकर्मा जयंती धूम धाम से मनाई गयी

उत्तर प्रदेश,लखनऊ, 17 सितम्बर 2022, विश्वकर्मा पूजा आज (17 सितंबर दिन शनिवार) सर्वार्थ सिद्धि योग में पर्व को मनाया गया हैपुराणों में विश्वकर्मा को यंत्रों का अधिष्ठाता देवता के रूप में वर्णन है।

वही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने जन्म दी के अवसर पर लोगो को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी । उन्होंने कहा कि अमृत काल के दौरान कौशल और कर्तव्य की भावना राष्ट्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा; “देशवासियों को भगवान विश्वकर्मा जयंती की अनंत शुभकामनाएं। इस अवसर पर नवनिर्माण और नवसृजन के साथ ही सभी प्रकार के रचनात्मक कार्यों से जुड़े कर्मयोगियों का मेरा हार्दिक अभिनंदन। आपका कौशल और कर्तव्यभाव अमृतकाल में देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाला है।”

प्रदेश उप्र में आफिस, दुकान, वर्कशॉप, फैक्ट्री चाहे छोटे संस्थान हों या बड़े सभी जगह धूम धाम से पूजा कर श्रमिकों ,कारीगरों ,मजदूरों व विश्वकर्मा कार्य से जुड़े लोगो ने पूजा अर्चना कर प्रसाद ग्रहण कर उत्साह से यह पर्व मनाया। इसी तरह देश के अनेक राज्यों से विश्वकर्मा पूजा पर कार्यक्रम किये जाने के समाचार मिले। बुंदेलखंड विकास दल के राष्ट्रिय महामंत्री डी के सिंह ने कई बुंदेलखंड क्षेत्र के कारखानों में विश्वकर्मा पूजा में भाग लिया और मिष्ठान वितरण किया और कहा कि बुंदेलखंड विकास दल हमेशा निचकले तबके ,मज़दूर,दैनिक कार्यवाले सभी श्रमिकों के साथ उनके कठिन समय में पिछले ३० वर्षों से साथ खड़ी है।आगे भी इनका साथ देगी। रावतपुर कानपुर में विश्वकर्मा पूजा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन अवसर पर स्वागत इंफ्राहाइट्स की तरफ से किया गया भव्य आयोजन एवं भंडारा किया गया,विधायक सुरेंद्र मैथानी ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम में बी जे पी के कार्यकर्ता ,क्षेत्रीय नागरिक व स्वागत इंफ्राहाइट के सदस्यगण मौजूद थे।फ़ैक्टरियो,कारखानों व दुकानों में विश्वकर्मा पूजा काफी धूमधाम से मनाई गई है,विश्वकर्मा की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार भी काफी प्रसन्न रहे । मूर्तियां भी गत दो वर्षों की तुलना में अधिक मांग में रही हैं। कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई मूर्तिकला निर्माण से जुड़े लोगो ने पूरी कर ली। @फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply