व्हाट्सएप की निजी जानकारी का लीक वीडियो हुआ वायरल

लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की प्राइवेसी को ले​कर हाल ही में आई रिपोर्ट में कहा गया कि व्हाट्सएप ने अपने दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एनक्रिप्सन को बाई डिफॉल्ट अपनाने के बावजूद इस एप की नीतियां इतनी कमजोर हैं कि वह अपने यूजर्स की निजता को नहीं बचा सकती हैं। वहीं व्हाट्सएप की कमजोर ​प्राइवेसी नीतियों से जुड़ा एक और मामला सामने आया है।

slashgear.com पर दी गई जानकारी के अनुसार ट्विटर के माध्यम से व्हाट्सएप डाटा लीक होने का वीडियो सामने आया है। रिपोर्ट में बताया गया कि आज सुबह व्हाट्सएप में एक ट्वीट और वीडियो का विषय था, जिनमें से दोनों वायरल हो गए थे। slashgear पर एक ट्विटर यूजर का वह पोस्ट दिया गया है जिसमें उसने जानकारी दी है कि व्हाट्सएप द्वारा उस यूजर का डाटा फैच किया गया है।

 

इस मामले की जानकारी देते हुए slashgear वेबसाइट का कहना है​ कि यह वास्तव में एक बड़ी समस्या है और उपयोगकर्ताओं के लिए एक खतरा है। क्योंकि यदि आप अपना​ निजी डाटा किसी थर्ड पार्टी के साथ शेयर कर रहे हैं तो वह सुरक्षित है या नहीं, ये चिंता का विषय हैं।

गौरतलब है​ कि हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया था कि व्हाट्सएप सरकार से अपने यूजर की प्राइवेसी को बचा नहीं पाता, वहीं एप्पल, फेसबुक और गूगल अपने यूजर्स की प्राइवेसी के लिए पूरी तरह से खड़े हो सकते हैं।

 

इस हफ्ते जारी इस रिपोर्ट में बताया गया, “व्हाट्सएप स्पष्ट रूप से यह साफ नहीं करता है कि यह अपने यूजर्स के आंकड़ों तक तीसरे पक्ष की पहुंच को रोकता है। ना ही यह कहता है कि थर्ड पार्टी को व्हाट्सएप के यूजर डाटा की निगरानी करने से मना किया गया है।”

 

read more- BGR