शाम 5 बजे तक के मुख्य समाचार

मुख्य समाचार

  • जम्‍मू कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राज्‍य की मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की। सुश्री मुफ्ती ने कहा कि घाटी में बातचीत का माहौल होना चाहिए।
  • तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के दोनों विरोधी धड़ों के विलय के मुद्दे पर गतिरोध जारी। ओ0 पन्‍नीरसेल्‍वम गुट ने पूर्व मुख्‍यमंत्री जे0 जयललिता की मृत्‍यु की सी बी आई जांच की अपनी मांग दोहराई।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने केरल सरकार को पूर्व पुलिस महानिदेशक टी. पी. सेन कुमार को बहाल करने का निर्देश दिया। श्री सेनकुमार को पिछले वर्ष पुटिंगल मंदिर अग्नि त्रासदी के बाद हटा दिया गया था।
  • सेन्‍सेक्‍स में दोपहर बाद के कारोबार में ढाई सौ से अधिक अंकों का उछाल।
  • अफगानिस्‍तान के सेना प्रमुख और रक्षामंत्री ने हाल में मजार-ए-शरीफ सेना छावनी पर हुए हमले के मद्देनजर त्‍यागपत्र दिया।
  • आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता में मुम्‍बई इंडियंस का सामना राइजिंग पुणे सुपरजांयट से मुम्‍बई में आज शाम होगा।

———————————————–

जम्‍मू कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की और राज्‍य की मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की। बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में सुश्री मुफ्ती ने कहा कि उन्‍होंने प्रधानमंत्री को बताया कि केंद्र सरकार को राज्‍य के कल्‍याण के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए और इसके लिए बातचीत के अलावा कोई विकल्‍प नहीं है। उन्‍होनें कहा कि घाटी में बातचीत का माहौल बनाया जाना चाहिए।

डायलॉग के लिए एक माहौल हम किस तरह बनायें कि क्‍योंकि पहले हमें एक माहौल पैदा करना है जम्‍मू कश्‍मीर में। जिसमें बातचीत हो, जहां पर आपस में कंसन्‍टेशन हो एक तरफ से पथराव दूसरी तरफ से गोली तो उसमें शायद बातचीत मुमकिन नहीं है, तो हमने सब डिसकस किया कि किस तरह हम मिलजुल के जम्‍मू कश्‍मीर में एक ऐसा माहौल बनायें जहां गवर्नेस भी पोसेबल हो, डेवलप्‍मेंट भी पोसेबल हो और डायलॉग भी पोसेबल हो।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कश्‍मीर नीति का हवाला देते हुए सुश्री मुफ्ती ने कहा कि श्री वाजपेयी के शासन में जिस बिंदु पर यह प्रक्रिया रूक गई थी वहां से दोबारा शुरू की जानी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि वाजपेयी सरकार में हुर्रियत और अन्‍य संगठनों के साथ भी बातचीत हुई थी।सुश्री मुफ्ती ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बार बार कहा कि वे श्री वाजपेयी का अनुसरण करेंगे। दोनों नेताओं ने राज्‍य में पी डी पी – भाजपा गठबंधन के बारे में भी चर्चा की। सुश्री मुफ्ती ने कहा कि श्रीनगर में हाल के उपचुनाव में बहुत कम लोगों के वोट देने का मुद्दा तथा सिंधु नदी जल समझौते से जुड़े मामलों पर भी चर्चा हुई। उन्‍होंने कहा कि जल संसाधनों पर राज्‍य का नियंत्रण नहीं है इसलिए सिंधु जल समझौतेसे राज्‍य को होने वाले 20 हजार करोड़ रूपये के नुकसान की भरपाई के तरीकों पर भी प्रधानमंत्री के साथबातचीत हुई।

जहां तक इंडैक्‍स वार्टर ट्रीटी का सवाल है जहां विरासत को नुकसान होता है। उसकी भरपाई के वो जरूरी कोई न कोई कदम उठाएंगे साथ ही बातचीत के लिए माहौल साजगार होने के बाद बातचीत का भी इरादा रखते हैं।  

बाद में सुश्री मुफ्ती गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी मिली और उनके साथ राज्‍य की सुरक्षा स्थिति पर विचार- विमर्श किया। मुलाकात के बाद सुश्री मुफ्ती ने कहा कि उनकी सरकार राज्‍य में पहले सामान्‍य स्थिति बहाल करेगी इसके बाद ही सभी संबद्ध पक्षों से बातचीत हो सकती है।

———————————————–

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्‍ली में एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ कश्‍मीर स्थिति की समीक्षा की। बैठक में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजि‍त डोभाल, खुफिया विभाग प्रमुख और गृहसचिव मौजूद थे।

सूत्रों ने बताया है कि श्री सिंह ने 9 अप्रैल को श्रीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में हुई हिंसा के मद्देनज़र राज्‍य की ताजा स्थिति की विस्‍तृत जानकारी दी। गृहमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर गहन सतर्कता सुनिश्चित करे ताकि गर्मियों के दौरान आतंकवादी जम्‍मू और कश्‍मीर में घुसने की कोशिश न करें।

———————————————–

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में सत्‍तारूढ़ पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी के जिला अध्‍यक्ष अब्‍दुल गनी डार आज एक आतंकवादी हमले में घायल हो गए । उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। किसी भी आतंकवादी संगठन ने हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

———————————————–

तमिलनाडु में एआईएडीएमके के दो विरोधी गुटों के बीच विलय को लेकर गतिरोध जारी है। ओ. पन्‍नीरसेल्‍वम गुट ने अपनी इस मांग को दोहराया है कि अगर राज्‍य सरकार दिवंगत नेता जे. जयललिता की रहस्‍यमयी मौत की सीबीआई जांच कराने की सिफा‍रिश करती है तभी विलय की कोई गुंजाइश है। एआईएडीएमके पुरचिथालीवी अम्‍मा गुट के कोर ग्रुप सदस्‍य श्री के. पी. मुनूसामी ने आज चेन्‍नई में संवाददाताओं को बताया कि विलय पर कोई सार्थक वार्ता होने से पहले वी. के. ससिकला को पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए।

इस बीच, मुख्‍यमंत्री और एआईएडीएमके अम्‍मा पार्टी नेता ई के पलनीसामी अपने कैबिनेट सहयोगियों और अन्‍य प्रमुख नेताओं के साथ राज्‍य की राजधानी में पार्टी मुख्‍यालय में चर्चा कर रहे हैं।

———————————————–

बिहार विधानमंडल ने आज सर्वसम्‍मति से बिहार वस्‍तु और सेवा कर – जीएसटी विधेयक 2017 और बिहार कराधान संशोधन विधेयक 2017 पारित कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जीएसटी लागू होने से राज्‍य और केन्‍द्र के अलग-अलग करोंके स्‍थान पर देश में एक कर प्रणाली लागू हो जायेगी।

जीएसटी विधेयक की विशेषताओं की चर्चा करते हुए वाणिज्‍य कर मंत्री विजेन्‍द्र प्रसाद यादव ने कहा कि इससे कर व्‍यवस्‍था आसान हो जायेगी, जिससे आम लोगों को काफी फायदा होगा। श्री यादव ने कहा कि एक जुलाई को जीएसटी कानून लागू हो जाने के बाद बिहार को अतिरिक्‍त राजस्‍व का भी लाभ मिलेगा। नेता प्रतिपक्ष वीरेन कुमार ने जीएसटी विधेयक पारित करने के लिए मुख्‍यमंत्री नि‍तिश कुमार और महागठबंधन सरकार के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। दूसरी ओर कांग्रेस नेता सदानंद सिंह ने जीएसटी विधेयक के लिए केन्‍द्र की एनडीए सरकार को धन्‍यवाद दिया।

इससे पहले संसद केंद्र सरकार के चार विधेयकों- केंद्रीय जीएसटी, एकीकृत जीएसटी, राज्‍य क्षतिपूर्ति जीएसटी तथा केन्‍द्र शासित प्रदेश जीएसटी विधेयक पारित कर चुकी है।

———————————————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पंचायतें ग्रामीण भारत के लोगों की आकाक्षांए पूरी करने के कारगर माध्‍यम है और वे देश के परिवर्तन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहीं है। पंचायती राज दिवस के अवसर पर अपने अनेक ट्वीट संदेशों में श्री मोदी ने देशभर में पंचायती राज संस्‍थाओं के जरिए लोगों की सेवा कर रहे मेहनती व्‍यक्तियों की सराहना की।

———————————————–

उत्‍तर प्रदेश में आज राष्‍ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर राजधानी लखनऊ में भव्‍य कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार ने ग्राम पंचायतों के लिए अनुदान राशि बढ़ा दी है और पंचायतों के विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी।

गांव के लिए एक अच्‍छा अवसर है जब देश के प्रधानमंत्री का केन्‍द्र बिन्‍दु ही गांव का विकास हो और तब मैं उत्‍तर प्रदेश के 59 हजार गांवों का आह्वान करूंगा कि प्रधानमंत्री जी के सम्‍मान के साथ हम सब जुड़ें। आपके पास संसाधनों की कमी नहीं है। मुझे लगता है कि जिस गांव की आबादी दो हजार होगी। बीस लाख रूपये उस गांव को विकास के लिए मिल जायेंगे। प्रदेश सरकार भी देगी। विकास का पैसा अगर हम सही मायने में लगायेंगे। तो कुछ गांव का भाग्‍य बदल जायेगा।  

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अक्‍टूबर 2018 तक वे सभी ग्राम पंचायतों को खुले में शौच के प्रचलन से मुक्‍त कर देंगे।

स्‍वच्‍छता अभियान के साथ जुड़ करके 2018 तक का हमारा जो लक्ष्‍य है प्रदेश के सभी 59 हजार ग्राम पंचायतें हमलोग खुले में शौच — घोषित करने की प्रक्रिया के साथ जुड़ सकें। हर व्‍यक्ति को अनुशासन की अमन्‍य कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ दे सकें। हमारी ग्राम पंचायत साक्षर हो सकें। इस पूरे अभियान को अगर हम लेकरके चलेंगे तो वास्‍तव में आदर्श ग्राम पंचायत कहलाने का अधिकारी होंगे। ।  

केंद्रीय पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि विकास के लिए ग्राम पंचायतों का डिजिटीकरण करना होगा और उन्‍हें तकनीकी ज्ञान उपलब्‍ध कराना होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पंचायती राज दिवस कार्यक्रम के अवसर पर बेहतरीन काम करने वाले दो सौ नौ पंचायत संस्‍थानों को पुरस्‍कार दिया गया। इनमें उत्‍तर प्रदेश की 24 ग्राम पंचायतें, 4 क्षेत्र पंचायतें और दो जिला पंचायतें शामिल हैं।

———————————————–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केरल सरकार को पूर्व पुलिस महानिदेशक टी. पी. सेन कुमार को बहाल करने का निर्देश दिया है। श्री टी. पी. सेन कुमार को एलडीएफ सरकार के समय में पद से हटा दिया गया था। न्‍यायालय ने कहा कि श्री सेन कुमार ने 2016 में पुटिंगल मंदिर अग्नि त्रासदी के दोषी पुलिस अधिकारियों का बचाव किया था। इस त्रासदी में 110 लोग मारे गए थे।

शीर्ष न्‍यायालय ने आज बताया कि उनका मनमाने ढंग से तबादला कर दिया गया था। न्‍यायमूर्ति एम. बी. लोकुर और दीपक गुप्‍ता की खंडपीठ ने इनके बहाली के निर्देश दिये।

———————————————–

उपराष्‍ट्रपति मोहम्‍मद हामिद अंसारी आज अर्मेनिया और पोलेंड की पांच दिन की यात्रा पर जा रहे हैं। अपनी यात्रा के दौरान श्री अंसारी दोनों देशों के प्रमुख नेताओं से विभिन्‍न मुद्दों पर बातचीत करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उपराष्‍ट्रपति की इस यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के साथ सदभावपूर्ण संबंधों को ओर मजबूत करना तथा आपसी हित के मुद्दों पर साझेदारी और सहयोग बढाना है।

उपराष्‍ट्रपति की यूरेशियाई देश अर्मेनिया और पूर्वी यूरोपीय देश पौलैंड़ की यात्रा का उद्देश्‍य क्षेत्र में सहयोग और भागीदारी विकसित करना तथा अंतर्राष्‍ट्रीय मंच संयुक्‍त राष्‍ट्र और न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप पर उनका समर्थन और सहयोग जुटाना है। यात्रा के पहले पड़ाव में श्री अंसारी यरावान पहुंचेंगे और अर्मेनिया के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री तथा विदेश मंत्री से बातचीत करेंगे। उपराष्‍ट्रपति की अर्मेनिया यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत उसके साथ अपने राजनयिक संबंधों की रजत जयंती मना रहा है। अपनी यात्रा के दूसरे चरण में उपराष्‍ट्रपति वर्साव पहुंचेंगे और पौलैंड़ के राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और सीनेट के अध्‍यक्ष के साथ विचार-विमर्श करेंगे। उनकी पौलैंड़ यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देश के आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाना है। भारत-पौलैंड़ को अच्छा व्‍यापारिक भागीदार मानता है। दोनों देश के बीच एक वर्ष के भीतर आपसी व्‍यापार में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। मीकात हाशमी आकाशवाणी दिल्‍ली।

———————————————–

अफगानिस्‍तान में हाल में तालिबान की ओर से किए गए   हमले के बाद देश के रक्षा मंत्री अब्‍दुल्‍ला हबीबी और सेना प्रमुख कदम शाह शाहीम ने इस्‍तीफा दे दिया है। अफगानि‍स्‍तान के राष्‍ट्रपति भवन ने बताया है कि राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने इन दोनों के इस्‍तीफे स्‍वीकार कर लिए है। उत्‍तरी शहर मजारे ए शरीफ में हुए इस हमले को अफगानिस्‍तान के किसी सैनिक ठिकाने पर अब तक का सबसे भयानक हमला माना जा रहा है।अफगानिस्‍तान के गृह उपमंत्री तारिक शाह बहरामी को देश का कार्यवाहक रक्षा मंत्री तथा जनरल शरीफ यफताल को नया सेनाध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है।

———————————————–

अफगानिस्‍तान में अमरीकी नीति का खाका तैयार करने के इरादे से अमरीका के रक्षा मंत्री जिम मेटिस आज काबुल पहुंचे। अफगानिस्‍तान में तालिबानी आतंकवादियों की बढ़ती गतिविधियों के मद्देनजर राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप का प्रशासन इस युद्धग्रस्‍त देश को लेकर अपनी रणनीति की समीक्षा कर रहा है।

———————————————–

बम्‍बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज तीसरे पहर के कारोबार में ढाई सौ से अधिक अंक का उछाल आया है। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्‍स दो सौ 85 अंक की वृद्धि के साथ 29 हजार 650 पर था।

नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 94 अंक बढ़कर नौ हजार 213 पर आ गया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले 14 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत 64 रूपये 47 पैसे बोली गई।

———————————————–

नोबेल शांति पुरस्‍कार विजेता कैलाश सत्‍यार्थी ने किशोर न्‍याय कानून को कड़ाई से लागू करने के लिए कहा है। उन्‍होंने बताया कि इस कानून के अंतर्गत एक महत्‍वपूर्ण प्रावधान है, जिससे बच्‍चों के प्रति आपराधिक गतिविधियों को रोका जा सकता है। श्री सत्‍यार्थी आज कोलकाता में संवाददाता सम्‍मेलन में किशोर अपराध दर के बढने के संबंध में एक प्रश्‍न का उत्‍तर दे रहे थे।

———————————————–

त्रिपुरा में पिछले तीन दिनों से अगरतला सहित पूरे राज्‍य में लगातार भारी वर्षा हो रही है। पिछली मध्‍य रात्रि से बारिश के साथ हवाएं भी चल रही हैं। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में गरज के साथ छींटें पड़ने की चेतावनी दी है।

———————————————–

आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता में आज रात आठ बजे मुम्‍बई में मुम्‍बई इंडियंस का सामना राइजिंग पुणे सुपरजांयट से होगा। कल हुए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 82 रन से हराया।

अंक तालिका में मुम्‍बई इंडियंस 12 अंक के साथ सबसे उपर है। कोलकाता नाइट राईडर्स दूसरे और सनराइजर्स हैदराबाद तीसरे स्‍थान पर है।

———————————————–

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा है कि स्‍वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर को देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया जाना चाहिए। वे कल ठाणे मेंतीन दिन के सावरकर सम्‍मेलन में बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि वीर सावरकर के प्रत्‍येक प्रशंसक को इसके लिए प्रयास करने चाहिएं।

 

read more – newsonair

Be the first to comment

Leave a Reply