संभल कोल्ड स्टोरज़ की छत गिरी, दो मजदूरों की मौत हुई ,

उत्तर प्रदेश,संभल,चंदौसी(संभल) में कोल्ड स्टोरेज गिरा और गिरने से उसके अंदर कई मजदूर फंसे थे । कुछ लोगों को बाहर निकाल लिया गया था,जबकी 20-25 लोग अभी भी अंदर फंसे हुए थे,जो खबर लिखने तक बहार आ गए होंगे,मौजूद लोगो ने बताया है कि कोल्ड स्टोरेज ओवरलोड हो गया था,आलू की बोरियों की एक बड़ी लाट गिरी, जिससे दीवार टूटी और पूरी इमारत धराशाही हुई,शीतगृह के कुछ समय पहले बने नवीन हिस्से में करीब 25 मजदूर आलू के बोरे रैक पर रख रहे थे। भण्डारण में अधिक आलू भरने से करीब 11 बजे एक रैक गिरी। कार्य में मौजूद लगे मजदूर संभल पाते कि इससे पहले ही वहा की छत भी गिर पड़ी ।
स्थानीय लोगो के अनुसार सात घंटे की जूझने के बाद 10 लोगों को बाहर निकाला गया,लेकिन दो की मौत हो गई। मलबे में दबे बाकी 15 मजदूरों को निकालने की कोशिशें रात तक जारी थीं। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, दमकल की टीमें बचाव में लगी हैं।

कोल्ड स्टोर के मलबे में दबकर जान गंवाने वाले एक पल्लेदार रोहताश उनके पिता भूरे की ओर से कोल्ड स्टोरज़ मालिकों के खिलाफ चंदौसी थाने में गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया । इस मुकदमे में कोल्ड स्टोर मालिक अंकुर अग्रवाल पुत्र अरुण कुमार निवासी मोहल्ला सुंदर थाना चंदौसी और रोहित अग्रवाल पुत्र राजेश निवासी मोहल्ला सुंदर थाना चंदौसी को नामजद है। चंदौसी थाने अंतर्गत ऐतोल गांव के रहने वाले भूरे ने एफ आई आर में कहा है कि उनका बेटा रोहताश पिछले करीब 6 महीने से चंदौसी में इस्लाम नगर रोड पर स्थित एआर कोल्ड स्टोरज़ में आलुओं की बोरियों की पल्लेदारी करता था और गुरुवार को जब वह कोल्ड स्टोर में कार्य कर रहा था,तभी एक पिलर और छत उसके ऊपर गिर गई,वह दब गया। जिला प्रशासन ने उसे बाहर निकाला पर तब तक उसकी मृत्यु हो चुकी थी। भूरे के अनुसार कोल्ड स्टोर के मालिकों द्वारा लालच में जल्द बनी बिल्डिंग में स्टोरेज किया जाता था ।खास बात यह है कि निर्धारित मात्रा से अधिक बोरियों का भंडारण हुआ , जिसकी वजह से कोल्ड स्टोर की छत गिर गई। भूरे ने बताया कि उनके बेटे की मौत और इस पूरे हादसे के लिए कोल्ड स्टोर मालिक ही जिम्मेदार हैं। @ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply