संसद का मॉनसून सत्र : राज्यसभा में हामिद अंसारी का फेयरवेल, पीएम मोदी बोले- उनके परिवार का देश को बड़ा योगदान

नई दिल्ली: संसद के मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में आज हामिद अंसारी का फेयरवेल हो रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी इस अवसर पर बोले- उनके परिवार का देश को बड़ा योगदान है. देश के 13वें उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की विदाई के दौरान संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में बोलते हुए उनका शुक्रिया अदा किया, और कहा कि आपसे काफी कुछ जानने-समझने का मौका मिला. उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में आपसे बहुत कुछ सीखने को मिला.

इस असवर पर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जिस तरह से आपने सदन को चलाया वह सराहनीय है. आपका यह कार्यकाल शानदार रहा.

कौन हैं हामिद अंसानी, जानें एक नज़र में
भारतीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व उपकुलपति मोहम्मद हामिद अंसारी शिक्षाविद के रूप में भी विख्यात रहे हैं, तथा 10 अगस्त, 2007 को भारत के 13वें उपराष्ट्रपति चुने गए थे. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 1 अप्रैल, 1937 को जन्मे हामिद अंसारी की शिक्षा-दीक्षा सेंट एडवर्ड्स हाई स्कूल, शिमला, सेंट जेवियर्स महाविद्यालय, कोलकाता और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हुई.

हामिद अंसारी ने अपने करियर की शुरुआत भारतीय विदेश सेवा के नौकरशाह के रूप में वर्ष 1961 में की थी, और उन्हें संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत का स्थायी प्रतिनिधि भी नियुक्त किया गया था. वह ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त भी रहे. उन्होंने अफगानिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, तथा ईरान में भी भारतीय राजदूत के तौर पर काम किया. उन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से भी नवाज़ा जा चुका है.

मॉनसून सेशन खत्म होने की ओर
संसद का मॉनसून सत्र अब खत्म होने की ओर है और कई बिल हैं जो हंगामे की वजह से पास नहीं हो पाए हैं.  हालांकि सरकार की कोशिश कई बिल पास करवाने की है. पेंडिग बिलों में मोटर वीकल एक्ट, कंपनी कानून बिल,  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बिल, बैंकिंग रेग्युलेशन बिल, व्हिस्लब्लोअर प्रोटेक्शन बिल के अलावा कई और बिल शामिल हैं.

 

Read More- NDTV