सर्वे: अभी हुए लोकसभा चुनाव तो NDA को होगा 4 सीटों का नुकसान, यूपीए को 44 सीटों का फायदा

मोदी सरकार के कार्यकाल का तीन साल 26 मई को पूरा हो रहा है। इसे लेकर एबीपी न्यूज- CSDS ने सर्वे किया। इस सर्वे के जरिए मोदी सरकार को लेकर जनता के मूड को जानने की कोशिश की गई। सर्वे की मदद से यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो कौन-सी पार्टी सरकार बनाने में कामयाब रहती है। सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए (NDA) गठबंधन को कुल 543 सीटों में से 331 सीटें मिलने का अनुमान है। इस लिहाज से एनडीए को फिर से पूर्ण बहुमत मिल सकता है।वहीं, सर्वे में यूपीए को 104 सीटें और अन्य को 108 सीटें मिलने का अनुमान है। आंकड़े के मुताबिक एनडीए को 4 सीटों का नुकसान, यूपीए को 44 सीटों का फायदा और अन्य को 40 सीटों का नुकसान होते हुए दिख रहा है।

पूर्वी भारत में एनडीए को फायदा
सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव होता है तो पूर्वी भारत की कुल सीटों 142 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 71 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है। इस लिहाज से एनडीए को पिछली बार की तुलना में 16 सीटें ज्यादा मिलने का अनुमान है। वहीं यूपीए को 25 सीटें और अन्य को 46 सीटें मिलने की उम्मीद की है। आज चुनाव हो तो पूर्वी भारत यानी बिहार, बंगाल, ओडिशा, झारखंड में NDA को 42% वोट शेयर और 71 सीटें मिलने का अनुमान है।

उत्तर भारत में एनडीए को नुकसान
इसी प्रकार उत्तर भारत की बात करें तो यहां भी एनडीए को बढ़त दिखाई गई है। कुल 151 सीटें में बीजेपी को 50 प्रतिशत, यूपीए को 18 फीसद और अन्य को 32 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। यहां पिछली बार की तुलना में बीजेपी को 6 प्रतिशत का फायदा होता दिख रहा है, लेकिन सीटों के लिहाज से एनडीए को नुकसान हो रहा है। सर्वे में एनडीए को 151 सीटों में 116 सीटें (-15), यूपीए को 15 सीटें (+9) और अन्य को 20 सीटें (+6) मिलने का अनुमान है।

पश्चिम-मध्य भारत में एनडीए को झटका
टीवी चैनल के सर्वे के मुताबिक पश्चिम-मध्य भारत की कुल 118 सीटों में से एनडीए को 105 सीटें (-4), यूपीए को 12 सीटें (+3), अन्य को 1 सीट (+1) मिलने का अनुमान है। एनडीए को पश्चिमी-मध्य भारत में 4 सीटों का नुकसान होते हुए दिख रहा है।

 

read more- Jansatta

Be the first to comment

Leave a Reply