“साझी बौद्ध विरासत” पर अपनी तरह के पहले एससीओ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन,

नयी दिल्ली,14 मार्च 2023,”साझी बौद्ध विरासत” पर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के दो दिनों तक चलने वाले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में उद्घाटन किया गया, जिसमें एससीओ राष्ट्रों के साथ भारत के सभ्यतागत जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित किया गया।

इस सत्र में केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर-पूर्व क्षेत्र विकास मंत्री जी.के. रेड्डी, संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, संस्कृति और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के महानिदेशक अभिजीत हलदर के साथ-साथ चीन, पाकिस्तान, रूस, बहरीन, म्यांमार, संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस अवसर पर जी. के. रेड्डी ने कहा कि सम्मेलन न केवल बौद्ध साझी विरासत का जश्न मनाएगा, बल्कि हमारे देशों के बीच संबंधों को और भी अधिक मजबूत करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया में शाश्वत सद्भाव की अपनी गहरी दृष्टि के साथ बौद्ध धर्म दूर-दूर तक फैला है और इसने सदियों पहले एससीओ के सभी देशों के निवासियों के जीवन को प्रभावित किया था। आज, हम सब यहां, अपनी तरह के पहले सम्मेलन में, एक-दूसरे को जोड़ने वाले इस अंतर्निहित जुड़ाव के कारण एकत्रित हुए हैं। जी. के. रेड्डी ने कहा कि इस सम्मेलन का उद्देश्य यहां एकत्र हुए राष्ट्रों के बीच दूरस्थ-सांस्कृतिक संबंधों और साझा इतिहास को नवीनीकृत करना है।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि आत्म-अनुभव और आत्म-परीक्षण के बारे में बुद्ध की शिक्षाएं 21वीं सदी के लिए भी बहुत प्रासंगिक हैं। अर्जुन राम मेघवाल ने सुझाव दिया कि एससीओ देशों को हमारी साझी बौद्ध विरासत पर कार्यक्रम और परियोजनाएं शुरू करनी चाहिए, जो हमें एक साथ जोड़ती हैं। उन्होंने पाली में बौद्ध पांडुलिपियों को एससीओ देशों के लिए एक आम भाषा में अनूदित करने और उन्हें सभी देशों के लिए सुलभ बनाने का भी सुझाव दिया।

अपने संबोधन में, मीनाक्षी लेखी ने कहा कि विरासत और इतिहास सभी एससीओ देशों को एक साथ जोड़ते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भगवान बुद्ध ने मूल्य आधारित जीवन की बात की जो हमारे सह-अस्तित्व के लिए आवश्यक है। मीनाक्षी लेखी ने कहा कि एससीओ सदस्य बौद्ध दर्शन से जुड़े हुए हैं, जो नैतिकता और मूल्य प्रणाली के मामले में एससीओ को एक मजबूत ताकत बना सकता है।

एससीओ के भारत के नेतृत्व में (एक वर्ष की अवधि के लिए, 17 सितंबर, 2022 से पूरे सितंबर 2023 तक) यह अपनी तरह का पहला आयोजन है, जो मध्य एशियाई, पूर्वी एशियाई, दक्षिण एशियाई और अरब देशों को “साझी बौद्ध विरासत” पर चर्चा के लिए एक साझा मंच पर एक साथ लाता है। एससीओ देशों में चीन, रूस और मंगोलिया सहित सदस्य राज्य, पर्यवेक्षक राज्य और संवाद भागीदार शामिल हैं। कई विद्वान- एससीओ के प्रतिनिधि इस विषय पर शोध पत्रों पर नाराजगी जता रहे हैं, जिनमें दुनहुआंग रिसर्च एकेडमी, चीन, धर्म के इतिहास का राज्य संग्रहालय, अंतर्राष्ट्रीय थेरवाद बौद्ध मिशनरी विश्वविद्यालय, म्यांमार, आदि शामिल हैं।

दो-दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी-संस्कृति मंत्रालय के एक अनुदान प्रदाता निकाय के रूप में) द्वारा किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में बौद्ध धर्म के कई भारतीय विद्वान भी भाग ले रहे हैं।

सम्मेलन का उद्देश्य एससीओ देशों के विभिन्न संग्रहालयों के संग्रह में मध्य एशिया की बौद्ध कला, कला शैलियों, पुरातात्विक स्थलों और पुरातनता के बीच दूरस्थ सांस्कृतिक संबंधों को फिर से स्थापित करना है।

अनादि काल से विचारों का विकास और प्रसार इस दुनिया के स्वाभाविक चमत्कारों में से एक है। सहजता से, दुर्जेय पहाड़ों, विशाल महासागरों और राष्ट्रीय सीमाओं को पार करना, विचार जो दूर देशों में अपनी जगह बनाते हैं; मौजूदा संस्कृतियों से समृद्ध हो रहा है। बुद्ध के उपदेशों को यही अद्वितीय विशिष्टता है।

इसकी व्यापकता समय और स्थान दोनों को पार कर गई। इसका मानवतावादी दृष्टिकोण कला, वास्तुकला, मूर्तिकला और मानव व्यक्तित्व की करुणा, सह-अस्तित्व, सतत जीवन और व्यक्तिगत विकास में अभिव्यक्ति प्राप्त करने के सूक्ष्म गुणों में व्याप्त है।

यह सम्मेलन मस्तिष्कों का एक अनोखा मिलन है, जहां विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के देश, लेकिन एक साझा सभ्यता विरासत के आधार पर उन्हें जोड़ने वाले एक सामान्य सूत्र के साथ, बौद्ध मिशनरियों द्वारा मजबूत किए गए, जिन्होंने विभिन्न संस्कृतियों, समुदायों और क्षेत्रों को समग्र रूप से एकीकृत करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई। भारतीय उपमहाद्वीप और एशिया दो दिनों के विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे और भविष्य में सदियों पुराने बंधनों को कायम रखने के तरीकों की रूपरेखा तैयार करेंगे।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply