हेट क्राइम या उससे मिलते अपराधों से जुडी सभी जानकारी एक जगह

जब भी कभी देश में हेट क्राइम की बात होती है तो पूरा ग्रुप टूट पड़ता है कि साहब इक्का दुक्का घटनाओं में आप लोग हंगामा मचा देते है, तब लगता हाथ पूरे देश मे जितने भी नफरती हमले हुए है उनका धर्म के आधार पर पूरा डेटा बैंक होना चाहिए और केस का स्टेटस FIR की कॉपी से लेकर वकील तक से सम्पर्क करने का कोई न कोई चैनल होना चाहिए।

कुछ लोगों ने इस कमी को  गम्भीरता से समझा और  इस समस्या के समाधान के लिए बड़ी मशक्कत के बाद एक नई वेबसाइट DATA OF THE OPRESED (DOTO DATA BASE) नाम की वेबसाइट बनाकर हेट क्राइम के जुड़े आँकड़े एक जगह एकत्र किये हैं। इस वेबसाइट पर जाकर हेट क्राइम से जुडे आँकड़े प्राप्त किये जा सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से किसी भी घटना से जुड़ी जानकारी मसलन उस केस की कार्रवाई उससे सम्बंधित पक्ष की सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
dotodatabase।com  की औपचारिक शुरुआत 7 मार्च 2018 को कांस्टीट्यूशन क्लब के सभागार में इसके निर्माताओं के द्वारा की गई।
dotodaatabase।com  पर उपलब्ध  हर केस से जुड़ी सिलसिलेवार जानकारी देशभर में हेट क्राइम की वास्तविक तस्वीर उसके वास्तविक रूप में सामने लाने का सार्थक प्रयास है।

इस वेबसाईट के जरिए अपराध की श्रेणी से लेकर पीड़ित पर उसका क्या प्रभाव पड़ा समेत तमाम जानकारी एक जगह एकत्र की गई है जिससे किसी एक निश्चत घटना या पूरे देश में घटने वाली घटनाओं को एक ही जगह देखा जा सकता है।

 

source -media vigil