फ़र्ज़ी खबरे होगी बेनकाब -फर्जी वेबसाइट PostCard News के संस्थापक हुए गिरफ्तार

सांप्रदायिक अफवाहें और फेक न्यूज़ घातक साबित हो सकते हैं। कर्नाटक पुलिस ने पोस्ट कार्ड न्यूज़ के संस्थापक महेश विक्रम हेगड़े को भारतीय दंड संहिता की धारा 153A, 295A और 120B के तहत गिरफ्तार किया है। दरअसल 19 मार्च 2018 को हेगड़े ने ट्वीट करते हुए कुछ मुस्लिम युवकों द्वारा जैन मुनि पर हमले की जानकारी दी थी लेकिन यह झूठ साबित हुआ, ऑल्ट न्यूज़ ने बताया था कि जैन मुनि को चोट एक छोटे से सड़क हादसे में लगी थी। इसी अफवाह को फ़ैलाने के जुर्म में उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

ऑल्ट न्यूज़ इस खबर पर नज़र रख रही है। भारतीय दंड संहिता की धारा 153A धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के प्रयासों से संबंधित है, धारा 295A जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण विचार रखते हुए धार्मिक भावनाओं को आहत करने और 120B आपराधिक षड्यंत्र करने के लिए है।

हेगड़े द्वारा संचालित पोस्ट कार्ड न्यूज़ को धार्मिक समुदायों का ध्रुवीकरण करने के उद्देश्य से झूठी ख़बरों को प्रकाशित करने के लिए जाना जाता है। भाजपा के वरिष्ठ नेतागण पोस्ट कार्ड न्यूज़ को समय समय पर प्रोमोट करते रहे हैं। पश्चिम बंगाल और कर्नाटक जैसे गैर-भाजपा सरकारों वाले राज्यों में प्रोपेगंडा फैलाना इस झूठी ख़बरों के मेगा कारखाने का मुख्य टारगेट रहा है। पिछले साल नवंबर में एक कथित अपमानजनक पोस्ट के लिए पोस्टकार्ड न्यूज के एडमिन्स के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी

दिलचस्प बात ये है की हेगड़े को प्रधानमंत्री मोदी जी ट्विटर पर फॉलो करते हैं। हेगड़े ऑल्ट न्यूज़ की एक स्टोरी का भी हिस्सा रह चुके हैं जिसमें हमने उन संदेहात्मक अकाउंट्स की चर्चा की थी जिन्हें प्रधानमंत्री ट्विटर पर फॉलो करते हैं।

अब जबकि कर्नाटक चुनाव की तारीखें घोषित हो चुकी है, हमारा अनुमान है कि अभी काफी सारी झूठी ख़बरें सामने आएँगी। सोशल मीडिया के यूज़र्स को पहले से कहीं ज्यादा सतर्क रहना होगा, खासकर जब कोई ख़बर आपतक ऐसे स्त्रोतों से आ रही हो जो झूठी ख़बरों के लिए कुख्यात है।

 

source- altnews