राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन

Ayodhya

राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन अयोध्या में 5 अगस्त 2020 पी एम नरेंद्र मोदी द्वारा

(अरुण सिंह चंदेल,एडिटर इन चीफ,फोर्थ इंडिया न्यूज़)

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन से 10 दिन पहले (शनिवार) अयोध्या पहुचे 5 अगस्त 2020 को भूमि पूजन कार्यक्रम रखा गया है,अयोध्या पहुंचने के बाद सीएम योगी ने सबसे पहले रामजन्मभूमि कॉम्पलेक्स जाकर तैयारियों का जायजा लिया और पूजन किया 5 अगस्त को इसी स्थान पर समारोह का आयोजन किया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.
भारत देश में राम भक्त अयोध्या में जिस मंदिर के लिए सेकड़ो वर्षों से इंतजार कर रहे थे, उसके निर्माण की शुरुआत आगामी 5 अगस्त को होगी . देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में भूमि पूजन के बाद राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. जैसा कि आपको मालूम है बीते वर्ष 9 नवंबर 2019 सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय देते हुए अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण की राह स्पष्ट की कर दी थी .आप जानते है कि अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का स्वरूप कैसा हो -आइये जाने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि राम मंदिर को भव्यता देने के लिए इसके मुख्य शिर की ऊंचाई को वीएचपी मॉडल में प्रस्तावित 128 फीट से बढ़ाकर 161 फीट किया जाएगा. राम मंदिर में मुख्य शिखर के अलावा कुल पांच शिखर होंगे.राम लला दिखेंगे खास रंग में, मंदिर निर्माण के वक्त पहनेंगे नवरत्न जड़ित पोशाक राम मंदिर का निर्माण 67 एकड़ के विस्तार वाले राम जन्मभूमि परिसर में होगा. लेकिन, मुख्य मंदिर सिर्फ 2 एकड़ में ही बनेगा. बाकी 65 एकड़ जमीन पर राम मंदिर परिसर का विस्तार होगा. राम मंदिर को पूर्ण रूप से बनकर तैयार होने में साढ़े तीन साल का समय लगेगा. केवल यह एक अनुमान है. हो सकता है कि इससे ज्यादा समय भी लग सकता है. . ट्रस्ट का कहना है कि यह मंदिर 1000 साल तक अपनी भव्यता का अहसास कराएगा.
राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या के कारसेवक पुरम स्थित वीएचपी कार्यशाला में तराशे गए पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा और भी पत्थर चाहिए होंगे, जो राजस्थान से आएंगे. राम मंदिर के निर्माण की जिम्मेदारी देश की दिग्गज कंस्ट्रक्शन कंपनी एल एंड टी को सौंपी गई है. राम मंदिर मजबूत बने, इसके लिए जमीन के 200 फीट नीचे तक की मिट्टी का परीक्षण किया गया है. राम मंदिर की नींव कितनी गहरी होगी, यह एल एंड टी कंपनी तय करेगी.@अरुण सिंह चंदेल ,फोर्थ इंडिया न्यूज़ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन से 10 दिन पहले (शनिवार) अयोध्या पहुचे.5 अगस्त २०२० को भूमि पूजन कार्यक्रम रखा गया है,अयोध्या पहुंचने के बाद सीएम योगी ने सबसे पहले रामजन्मभूमि कॉम्पलेक्स जाकर तैयारियों का जायजा लिया और पूजन किया 5 अगस्त को इसी स्थान पर समारोह का आयोजन किया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.
भारत देश में राम भक्त अयोध्या में जिस मंदिर के लिए सेकड़ो वर्षों से इंतजार कर रहे थे, उसके निर्माण की शुरुआत आगामी 5 अगस्त को होगी . देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में भूमि पूजन के बाद राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. जैसा कि आपको मालूम है बीते वर्ष 9 नवंबर २०१९ सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय देते हुए अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का आदेश दिया था .आप जानते है कि अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का स्वरूप कैसा हो -आइये जाने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि राम मंदिर को भव्यता देने के लिए इसके मुख्य शिखर की ऊंचाई को वीएचपी मॉडल में प्रस्तावित 128 फीट से बढ़ाकर 161 फीट किया जाएगा. राम मंदिर में मुख्य शिखर के अलावा कुल पांच शिखर होंगे.राम लला दिखेंगे खास रंग में, मंदिर निर्माण के वक्त पहनेंगे नवरत्न जड़ित पोशाक राम मंदिर का निर्माण 67 एकड़ के विस्तार वाले राम जन्मभूमि परिसर में होगा. लेकिन, मुख्य मंदिर सिर्फ 2 एकड़ में ही बनेगा. बाकी 65 एकड़ जमीन पर राम मंदिर परिसर का विस्तार होगा. राम मंदिर को पूर्ण रूप से बनकर तैयार होने में साढ़े तीन साल का समय लगेगा. केवल यह एक अनुमान है. हो सकता है कि इससे ज्यादा समय भी लग सकता है. ट्रस्ट का कहना है कि यह मंदिर 1000 साल तक अपनी भव्यता का अहसास कराएगा.
राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या के कारसेवक पुरम स्थित वीएचपी कार्यशाला में तराशे गए पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा और भी पत्थर चाहिए होंगे, जो राजस्थान से आएंगे.राम मंदिर के निर्माण की जिम्मेदारी देश की दिग्गज कंस्ट्रक्शन कंपनी एल एंड टी को सौंपी गई है. राम मंदिर मजबूत बने, इसके लिए जमीन के 200 फीट नीचे तक की मिट्टी का परीक्षण किया गया है. राम मंदिर की नींव कितनी गहरी होगी, यह एल एंड टी कंपनी तय करेगी.
@अरुण सिंह चंदेल ,फोर्थ इंडिया न्यूज़  chandel1000@gmail.com