उप मुख्य मंत्री उप्र द्वारा डॉ बालकृष्ण पांडेय राष्ट्रिय रामायण मेला श्रृंगवेरपुर धाम के अध्यक्ष को सम्मानित किया गया ,

(रिपोर्ट -अरुण सिंह चंदेल ,वरिष्ठ पत्रकार)

उत्तर प्रदेश,11 नवंबर 2021 ,श्रृंगवेरपुर धाम, प्रयागराज,श्री कटरा रामलीला कमेटी ,प्रयागराज द्वारा स्मारिका विमोचन का कार्यक्रम बड़े धूम धाम से सम्पन्न किया गया। इसी कार्यक्रम में राष्ट्रिय रामायण मेला श्रृंगवेरपुर धाम के अध्यक्ष , इंटरनेशनल रामायण सेंटर के मैनेजिंग ट्रस्टी एवं राजस्व परिषद बार एसोसिएशन उप्र के महासचिव,वरिष्ठ पत्रकार डॉ बालकृष्ण पांडेय को श्री कटरा रामलीला कमेटी ,प्रयागराज द्वारा प्रकाशित स्मारिका में उल्लेखनीय साहित्य सृजन के लिए दिनांक 10 नवंबर को सम्मानित किया गया।

सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि उप्र सरकार के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य,अध्याक्षता कर रहे थे ,उप्र विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष ,पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल विधिवेत्ता पंडित केशरी नाथ त्रिपाठी ने डॉ बालकृष्ण पांडेय को शाल ओढ़ाकर,प्रतीक चिन्ह व स्मारिका भेट कर सम्मानित किया। मुख्य अतिथि केशव प्रसाद मौर्य ने इस अवसर पर सम्बोधन में कहा कि भरद्वाज मुनि आश्रम को काशी विश्वनाथ मंदिर के कारीडोर के तर्ज़ पर विकसित करने एवं संगम से श्रृंगवेरपुर धाम तक स्टीमर द्वारा पर्यटकों एवं तीर्थ यात्रीयो को लाने व ले जाने की योजना लागू करने की बात कही। साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि तीरथराज प्रयाग को आदर्श धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। सभी अतिथियों ने स्मारिका का विमोचन किया।

आपको बताते चले कि लखनऊ रोड पर प्रयागराज से 45 किलोमीटर दूर श्रृंग्वेरपुर धाम एक धार्मिक स्थान है।यह वही स्थान है जहां भगवान राम ने मर्यादा पुरुषोत्तम बनकर सामाजिक समरसता का संदेश दिया था, यहीं पर अपने मित्र निषादराज से मिलने आते थे. यहीं से भगवान राम के वनवासी जीवन की शुरुआत हुई थी, मां सीता ने यहीं पर गंगा मइया की पूजा कर उनका आशीर्वाद लिया था।इसी स्थान से राम ने सीता और लक्ष्मण के साथ निर्वासन के रास्ते पर गंगा नदी को पार किया था
समरोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह गौर,रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुधीर गुप्ता ,महामंत्री गोपाल बाबू जयसवाल,कोषाध्यक्ष अश्वनी केसरवानी, स्मारिका के संपादक अवधेश चंद्र गुप्ता एवं ब्रत शील शर्मा,पत्रकार, समाजसेवी आदि भी उपस्थित थे।

Be the first to comment

Leave a Reply