कोरोना की चौथी लहर को लेकर देश में संदेह,


नयी दिल्ली,23अप्रेल 2022, कोरोना की चौथी लहर को लेकर देश में तरह तरह के बयान आ रहे है,वही विषस्यागओं का कहना की यह लेहेर देश में उतनी घातक नहीं होगी,कई शहरों पर नज़र डालने से पता चलता है कि चौथी लहर आ चुकी है ,वहीं तमिलनाडु , महाराष्ट्र में , गुजरात में , पश्चिम बंगाल और नई दिल्ली में कुछ संक्रमित हैं। आई आईटी कानपुर के प्रोफेसर ने दावा किया कि फिलहाल भारत में कोरोना संक्रमण की चौथी लहर की संभावना नहीं, उन्होंने अपने गणितीय सूत्र के अनुसार दावा किया कि वायरस के पुराने म्यूटेंट ही अपना असर दिखा रहे हैं,उनके द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त महीने में कोरोना की चौथी लहर पीक पर होगी।

आपको बताते चले कि ओमीक्रोन और डेल्टा वैरिएंट से मिलकर बना डेल्टाक्रॉन ने लोगों की चिंता और भी बढ़ा दी है।बाहरी देशो कोरोना में ओमीक्रोन बीए.1 , बीए.2 और एक्सई वेरिएंट्स के ज्यादा मामले देखे जा रहे हैं। बेशक इन वेरिएंट्स के लक्षण ज्यादा गंभीर नहीं है लेकिन इनमें तेजी से फैलने की क्षमता है, जिसे वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने भी माना है। चीन और यूरोपीय देशों में एक बार फिर अस्पताल में कोरोना मरीजों की तादाद में तेजी से वृद्धि होने लगी है। भारत में भी डेल्टाक्रॉन ने लोगो की चिंता बढ़ा दी है। भारत के कोविड जीनोमिक्स कंसोर्सियम  और गसाइड ने संदेह जताया है कि देश में कुल 568 मामले जांच के घेरे में हैं। कोरोना की चौथी लहर के दौरान बच्चों में कोरोना के मामले बढ़े हैं। पिछले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों में बच्चों में कोरोना के मामले पाए गए हैं। इसे देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया है और ऑफलाइन क्लास फिर से शुरू हो गई हैं।

देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक टीके की 187.26 करोड़ खुराकें दी गई हैं। भारत में इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 14,241 है। सक्रिय मामले 0.03 प्रतिशत हैं। मरीजों के स्वस्थ होने की दर इस समय 98.75 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में 1,589 मरीज स्वस्थ हुए हैं, जिससे कुल स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,25,16,068 हो गई है। पिछले 24 घंटों में 2,451 नये मामले दर्ज किए गए हैं। दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.55 प्रतिशत है। साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 0.47 प्रतिशत है। अब तक कुल 83.38 करोड़ जांच की जा चुकी हैं; पिछले 24 घंटों में 4,48,939 जांच की गईं।

दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में काफी तेजी से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी 15 से 20 दिन में दर्ज की गई है। देखा यह जा रहा है कि प्रतिदिन राष्ट्रीय स्तर पर मिलने वाले संक्रमित रोगियों में से लगभग 40 फीसदी तक दिल्ली और आसपास के शहरों से संबंधित हैं। दिल्ली सरकार के अनुसार अप्रैल माह में ही दिल्ली में 300 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज बाहरी राज्यों में जा चुके हैं।

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को सार्वजनिक स्थानों पर तत्काल प्रभाव से मास्क अनिवार्य कर दिया और इस नियम के उल्लंघन के लिए 500 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया है। निजी वाहन में एक साथ सफर कर रहे लोगों के मास्क न पहनने पर अभी जुर्माने का नियम लागू नहीं है। निजी वाहन में एक से ज्यादा लोगों को मास्क अनिवार्य नहीं है ।विश्व में लोग चीन को देखकर घभराये है, जहा स्टील्थ ओमिक्रॉन से चीन में 4 दिन में 5 हजार से 17 हजार तक डेली एक्टिव केस पहुंच गए है। @फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply