फीफा का राउंड ऑफ 16 नॉकआउट राउंड शुरू ,

नयी दिल्ली ,03 दिसंबर 2022 ,फीफा वर्ल्ड कप 2022, फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (एसोसिएशन फुटबॉल का अंतरराष्ट्रीय महासंघ का फ्रांसीसी नाम है ), जिसे अधिकतर लोग फीफा के नाम से जानते है ,फुटबॉल की अंतरराष्ट्रीय संस्था है,जो विश्व कप मैचों का संचालन एवं संयोजन करती है।इसका केन्द्रीय कार्यालय ज्यूरिख,स्विट्जरलैंड में है और इसके वर्तमान अध्यक्ष गियानी इन्फेनटिनो हैं।

फीफा फुटबॉल के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के संगठन और आयोजन करने की संस्था है ,इस संस्था का सबसे लोकप्रिय आयोजन फीफा विश्व कप है और इसका आयोजन 1930 से कर रहा है।फीफा के 211 सदस्य संघ हैं, जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों से 18 अधिक और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से ज्यादा है, हालांकि यह संख्या इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन से 4 सदस्य कम है ।

अभी चल रहे फीफा में फुटबॉल विश्व कप में शुक्रवार (02 दिसंबर 2022) को उरुग्वे का सामना घाना से हुआ। ग्रुप-एच में उरुग्वे की टीम ने घाना को 2-0 से तो हरा दिया, लेकिन वह नॉकआउट में नहीं पहुंच सका। उसे अगले दौर में जाने के लिए एक गोल की और आवश्यकता थी।एक दिलचस्प मैच में दक्षिण कोरिया ने उलटफेर करते हुए पुर्तगाल को 2-1 से हरा दिया था ।कोरिया टीम ने नॉकआउट में अपनी जगह बना ली ।

खास बात यह है कि फीफा वर्ल्ड कप से जर्मनी हुआ बाहर, वही 03 दिसंबर 2022 दिन शनिवार से नॉकआउट चरण शुरू हो गया है, 32 में से 16 टीमों ने अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया है,करीब-करीब सभी बड़ी टीमें प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी हैं, दो और टीमों पर फैसला शुक्रवार को देर रात आएगा। चार टीमें कैमरून, ब्राजील, सर्बिया और स्विट्जरलैंड अपना आखिरी ग्रुप मुकाबला खेलने के लिए तैयार हैं,नीदरलैंड, यूएसए, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, जापान, क्रोएशिया, फ्रांस, पोलैंड, इंग्लैंड, सेनेगल, मोरक्को, स्पेन, पुर्तगाल, कोरिया रिपब्लिक, दक्षिण कोरिया, स्विट्जरलैंड ने आखिरी 16 में जगह पक्की कर ली है,वर्ल्ड कप के राउंड 16 के मुकाबले तीन दिसंबर से शुरू होंगे. हर दिन दो मुकाबले खेले जायेंगे, राउंड 16 का आखिरी मुकाबला सात दिसंबर को खेला जायेगा।

राउंड ऑफ 16 नॉकआउट राउंड है तो यहां जीत के बाद टीमें सीधे क्वार्टरफाइनल में जाएंगी और हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगी। 7 दिसंबर को इस राउंड का अंत होगा और 9 से 11 दिसंबर तक क्वार्टरफाइनल के मैच होंगे। इसके बाद 14 और 15 दिसंबर को सेमीफाइनल मुकाबले होंगे। 17 दिसंबर को तीसरे स्थान के लिए मैच होगा। आखिरी फाइनल मैच 18 दिसंबर को होगा, टूर्नामेंट का ग्रैंड फिनाले मुकाबला है।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply