Discovery Sport टेस्ट ड्राइव रिव्यू: जानें, कितनी दमदार है जैगवार लैंड रोवर की एसयूवी का पेट्रोल वैरिंट

नई दिल्ली- भारतीय कार ग्राहकों के बीच बड़ी और पावरफुल एसयूवी कारें काफी पॉप्युलर हो रही हैं। सॉलिड रोड प्रेजेंस के चलते लोग इन्हें पसंद करते हैं। यही वजह है कि इस सेगमेंट में कंपनियां भी विस्तार कर रही हैं। जैगवार लैंड रोवर ने पॉप्युलर एसयूवी डिस्कवरी स्पॉर्ट के पेट्रोल वैरिअंट को पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था। 2017 में क्या यह कार जैगवार के किए गए वादों पर खरी उतरती है या नहीं, हमने टेस्ट ड्राइव के जरिए जानने की कोशिश की है।

डिस्कवर स्पॉर्ट का पेट्रोल वैरिअंट देखने में डीजल वैरिअंट जैसा ही है। इनमें केवल कार के पिछले हिस्से पर बैज का अंतर है। शार्प प्रोजेक्टर लाइट्स के साथ क्लीन और बोल्ड लाइन्स और क्रोम फ्रंट ग्रिल कार के क्लासी अपीरियसं को बरकरार रखती है। इसमें डीजल वैरिअंट के 18 इंच पहियों के मुकाबले थोड़े छोटे पहिये हैं। पेट्रोल वैरिअंट में 17 इंच के वील्ज दिए गए हैं।

ओवरआल, कार की बाहरी सॉलिड अपीरियंस के साथ ही कैबिन के भीतर भी कई खूबियां हैं। इनमें लम्बर सपॉर्ट, क्रूज कंट्रोल, कीलेस एंट्री, रियर पार्किंग कैमरा ऐंड सेंसर आदि प्रमुख फीचर्स हैं।

Discovery Sport का असली टेस्ट उसके इंजन से होता है। इसमें लगा 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन वैरिअंट को लेकर कंपनी पहले विचार नहीं कर रही थी। लेकिन भविष्य और 2000सीसी से अधिक क्षमता वाली डीजल कारों पर बैन की आशंकाओं के चलते कंपनी ने इस वैरिअंट को लॉन्च किया था।

डीजल मोटर के मुकाबले डिस्कवरी स्पॉर्ट कार का पेट्रोल इंजन कम आवाज करता है। इतना ही नहीं, इसका पावर भी डीजल वैरिअंट के मुकाबले 90 हॉर्सपावर अधिक है। रोड पर यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड 8.5 सेकंड्स में पकड़ने में सक्षम है। लंबी दूरी इस कार की ताकत है।

माइलेज को लेकर सजग रहने वालों के लिए कार में इको ड्राइव मोड दिया गया है। इसके साथ ही इसके बड़े और पर्याप्त स्पेस वाले कैबिन के भीतर 10 स्पीकर मेरिडियन सिस्टम दिया गया है।

ओवरआल देखें तो डिस्कवरी स्पॉर्ट एसयूवी हाइवे के लिहाज से विश्वसनीय कार है। इसके साथ ही आॅफ रोडिंग में भी इसकी परफॉर्मेंस बेहतरीन है। पेट्रोल अवतार में यह और भी दमदार नजर आती है।

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