GST के चलते एक पर एक फ्री ऑफर्स हुए बंद

गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (GST) लागू होने के बाद फ्री पिज्जा या एक के साथ एक फ्री जैसे ऑफर्स देना कंपनियों को भारी पड़ेगा। जुलाई में GST लागू होने के बाद बहुत सी पैकेज्ड प्रॉडक्ट्स और फूड सर्विसेज कंपनियों ने इस तरह के ऑफर्स बंद कर दिए हैं। GST के तहत कंपनियों की ओर से कन्ज्यूमर्स को कोई भी चीज \’मुफ्त\’ देने पर कंपनियों को उस चीज पर अतिरिक्त टैक्स चुकाना होगा और जब वे किसी प्रॉडक्ट की बिक्री को ‘मुफ्त’ के तौर पर दिखाएंगी तो उन्हें उस पर इनपुट क्रेडिट नहीं मिलेगा। इस वजह से कंपनियां अब ग्राहकों को लुभाने के लिए अन्य तरीकों पर विचार कर रही हैं।

देश की बड़ी बिस्किट कंपनी पारले प्रॉडक्ट्स के मार्केटिंग हेड मयंक शाह ने बताया, ‘हम बाय-वन-गेट-वन फ्री ऑफर्स समाप्त कर रहे हैं और सीधे डिस्काउंट देने जा रहे हैं। इससे बिजनस में मुश्किल हो रही है, लेकिन GST के तहत ऐसा करना जरूरी है।’ पिछले आठ तिमाहियों से कन्ज्यूमर गुड्स और पैकेज्ड प्रॉडक्ट कंपनियों को सुस्त डिमांड की चुनौती झेलनी पड़ रही है। ऐसे में कंपनियां खपत बढ़ाने के लिए अभी तक फ्री ऑफर्स का काफी इस्तेमाल कर रही थीं।

गोदरेज कन्ज्यूमर प्रॉडक्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर विवेक गंभीर ने बताया, ‘GST के तहत टैक्स से जुड़े नियमों के मद्देनजर हमारी टीम बेहतर रास्ते की तलाश कर रही है और हम प्रमोशनल आइटम के तौर पर दिए जाने वाले प्रॉडक्ट्स की संख्या बहुत कम कर सकते हैं।’ उनका कहना था कि कंपनी डिस्काउंट, प्राइस में छूट जैसे अन्य तरीके अपना सकती है।

 

Read More- NBT