IPL के मीडिया राइट्स से BCCI कमायेगा 20,000 करोड़, नीलामी में फेसबुक, अमेज़ॅन

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मीडिया राइट्स की नीलामी से अप्रत्याशित कमाई की उम्मीद लगा रहा है। आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी दो श्रेणियों ब्रॉडकास्ट और डिजिटल (इंटरनेट और मोबाइल) में की जा रही है। बीसीसीआई को इस नीलामी से 20,000 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है। बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल जोहरी ने कहा है कि आगामी आईपीएल मीडिया राइट्स नीलामी से ऐतिहासिक रेवन्यू मिल सकता है।

इस नीलामी ने भाग लेने के लिए कुल 24 कंपनियों ने आवेदन किया है। इनमे फेसबुक, अमेज़ॅन, ट्विटर, याहू, रिलायंस जियो, स्टार इंडिया, सोनी पिक्चर्स, डिस्कवरी, स्काई, ब्रिटिश टेलिकॉम और ईएसपीएन डिजिटल मीडिया शामिल हैं।

2008 में जब आईपीएल शुरू हुआ था तब लगभग छह कंपनियां इसमें शामिल हुई थी। इनमे से ज्यादातर सभी टीवी संस्थाएं थीं और अंत में बोली लगाने के लिए केवल दो ही योग्य बची थी। ये कंपनियां सोनी-वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप और निम्बस थी। भारतीय बाजार के लिए बोलियां टेलीविजन और डिजिटल में विभाजित की जाती हैं। इसमें यूएस, यूरोप, मध्य पूर्व, अफ्रीका के क्षेत्रों और बाकी दुनिया के लिए अलग बोली होगी।इससे पहले आईपीएल को आयोजित करने वाले बीसीसीआई ने तीन श्रेणियों बनायीं थी। जिनमे इंडिया टेलीविजन राइट्स, भारत डिजिटल राइट्स और बाकी दुनिया के लिए राइट्स थे। इसमें 18 योग्य कंपनियों ने बोली दस्तावेजों को खरीदा था।

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