अब कपड़ों में भी मिल सकता है स्माल इलेक्ट्रॉनिक्स पावर

रिसर्चर्स ने फैब्रिक और ऑफ-द-शेल्फ कपड़ों के लिए मेटल फ्री इलेक्ट्रोड को लागू करने का एक तरीका खोज लिया है।

शोधकर्ता ने फैब्रिक और ऑफ-द-शेल्फ कपड़ों के लिए मेटल फ्री इलेक्ट्रोड को लागू करने का एक तरीका खोज लिया है ताकि यह छूने में अच्छा लगे और छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स को पर्याप्त बिजली का ट्रांसफर कर सके। ऐसे कपड़ों में एक दिन बिजली पहनने योग्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हो सकते हैं।

Massachusetts Amherst यूनिवर्सिटी में शोधकर्ता Trisha Andrew ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल उद्योग को दूरस्थ रूप से महत्वपूर्ण माना जा सकता है, जो कि स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। Trisha Andrew ने कहा, ‘छोटे इलेक्ट्रॉनिक करंट के लिए एक रिलेटिव मोमेंट लेयर की जरूरत होती है जिसे triboelectric चार्जिंग करते है।’

यह कैसे काम करता है:

आप मैटेरियल्स को इलेक्ट्रिकली चार्ज कर सकते है, क्योंकि यह एक अलग फ्रिक्शन बनाता है। Andrew ने कहा, “दो इलेक्ट्रोड के बीच अलग-अलग मैटेरियल्स के सैंडविचिंग लेयर से, हम जब चलते हैं तो बिजली का कुछ माइक्रोवेस्ट तैयार किया जा सकता है।”

ऑनलाइन आई एक रिपोर्ट जो कि journal Advanced Functional Materials में देखी गई है, इस रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने साफ किया है कि कैसे vapor deposition काम करता है, इनका कहना है कि इस नियम का ही यहां भी इस्तेमाल किया गया है, आपको बता दें कि इस नियम के द्वारा ही कपड़ों को एक conducting polymer यानी चालक बहुलक से कोट किया गया है, जिसे एक प्लेन woven बनाया गया है, इससे ही कपड़ों को कई दफा धोने और आयरन करने के बाद भी वैसे वैसे ही बने रहेंगे, जैसे हैं।

कपड़ों में जिस भी मोटे कोटिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है, वे लगभग 500 नैनोमीटर का है या मानव बाल के हिसाब से 1/10 डायामीटर का है।

read more- BGR Hindi

Be the first to comment

Leave a Reply