क्या नाश्ते में चाय के साथ रोटी (चपाती) खाना सेहत के नजरिये से ठीक है?

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सबसे ज्यादा नजरअंदाज अपने सेहत को करते हैं यानि सही समय और सेहतमंद खाना दोनों तंदुरूस्त जीवन के लिए जरूरी होता है। लेकिन समय के अभाव में लोग हेल्दी खाना खाने के जगह पर जो खाना जल्दी मिल जाये या झटपट बन जाये वही खा लेते हैं। ऐसा करना सेहत के साथ कितना बड़ा खिलवाड़ होता है वह आपको उम्र बढ़ने के साथ पता चलने लगता है। दिन की शुरूआत भरपेट और सेहतमंद खाना खाकर करना चाहिए। लेकिन अक्सर घरों में लोग जल्दी घर से बाहर निकलने के चक्कर में चाय के साथ रोटी खाकर ही निकल जाते हैं।

बीएलके सूपर स्पेशियालटी हॉस्पिटल के चिफ डायटिशियन सुनिता राय चौधरी का कहना है कि ब्रेकफास्ट में चाय के साथ रोटी खाना स्वास्थ्य के नजरिये से बहुत ही नुकसानदायक है क्योंकि दोनों को एक साथ खाने से पूरा पोषण नहीं मिलता है। सुबह उठकर ऐसा खाना खाना चाहिए जिससे कि दिन भर शरीर को पूरा ऊर्जा मिले। नाश्ता में ऐसा डायट होना चाहिए जिससे कि प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड की भरपूर मात्रा शरीर को मिल सके। लेकिन चाय और रोटी खाने से कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेड कुछ भी नहीं मिल पाता है।

इसके अलावा कैफिनयुक्त चाय पीकर दिन की शुरूआत करना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। वैसे तो कुछ भी खाने के साथ चाय पीना सही नहीं होता है। क्योंकि चाय के साथ रोटी या चपाती खाने पर आयरन यानि कैल्शियम शरीर सोख नहीं पाता है। जिसके कारण इस तरह के नाश्ता से शरीर को ऊर्जा और पोषणता न के बराबर मिलता है।

तो फिर हेल्दी नाश्ता क्या होता है?

अगर आप झटपट लेकिन कुछ हेल्दी नाश्ता करना चाहते हैं तो सब्जी रोटी, दही रोटी, दूध या पनीर कुछ भी खा सकते हैं। या कार्बोहाइड्रेड युक्त नाश्ता करने के लिए ब्रेकफास्ट में दलिया, उपमा या अप्पम ले सकते हैं।

read more- thehealthsite

Be the first to comment

Leave a Reply