बिजनेस ट्रैवलर्स के लिए रेलवे ला रहा है स्पेशल डबल-डेकर उदय ट्रेन

नई दिल्ली| बिजनेस ट्रेवलर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे जल्द ही ओवर नाइट डबल-डेकर ट्रेन सर्विस लॉन्च करने जा रहा है. इसे जुलाई में लॉन्च करने की योजना है. यह ट्रेन सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगी. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को स्मार्ट रेलवे कॉन्क्लेव में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस ट्रेन का नाम उदय एक्सप्रेस होगा.

प्रभु ने बताया कि इस ट्रेन को ऐसे यात्रियों को ध्यान में रख कर किया गया है जो रात में सफर कर सुबह अपना अगला काम कर सकें. इससे उनका होटल का खर्चा बचेगा. इस ट्रेन में फैसिलिटीज बढ़ाई जाएंगी. इसके अलावा रेलवे पैसेंजर्स के लिए बेहतर सुविधाएं देने के लिए टिकट बुकिंग, कोच क्लीनिंग जैसे कई स्मार्ट प्रोजेक्ट पर एक साथ काम कर रहा है.

रेलवे ने कहा कि प्रॉब्लम से निबटने के लिए हम एक बड़ी स्ट्रैटजी पर काम कर रहे हैं. हम नई लाइंस, इलेक्ट्रिफिकेशन जैसे नए प्रोजेक्ट पर तेजी से काम करने की कोशिश कर रहे हैं.

उदय ट्रेन की खासियत

इस ट्रेन में 120 सीटर एसी कोच होगा और इसकी स्पीड 110 किमी प्रति घंटा होगी. सीट काफी कम्फर्टेबल होंगी. ट्रेन में यात्रियों के लिए चाय और कोल्ड ड्रिंक वेंडिग मशींनों के अलावा ऑटोमेटिक फूड मशीन भी होगी.

यह ट्रेन ज्यादा बिजी रहने वाले रूट्स पर चलेगी. इसके हर कोच में वाई-फाई स्पीकर सिस्टम के साथ बड़ी एलसीडी स्क्रीन्स होंगी.

read more- India

Be the first to comment

Leave a Reply