अंग्रेजी भाषा के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी की हत्या ,

( अरुण सिंह चंदेल,फोर्थ इंडिया न्यूज़)

नयी दिल्ली 13 अगस्त 2022, मुस्लिम चरम पंथी व कट्टरपंथी पहले भी दुनिया में तबाही मचा चुके है,यह लोग धर्म की आड़ में सामाजिक अपराध करने के लिए दुनिया में स्वतन्त्र रूप से विचरण करते है ,चाहे रूस हो,चाहे हो अमेरिका या इंग्लैंड आज तक कोई इन्हे छू नहीं पाया है। इसी का एक और उदाहरण देखने को मिला, जब अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी 75 वर्ष पर चाकू से हमला हुआ । हमले के समय रुश्दी की गर्दन से काफी खून बह निकला ।

आपको बताते चले कि रुश्दी पर उस समय हमला किया गया वह पश्चिमी न्यूयॉर्क में तयशुदा एक कार्यक्रम में स्पीच देने जा रहे थे। इस हमले के बाद उन्हें एक अस्पताल में सर्जरी हुई और रुश्दी को वेंटिलेटर पर रखा गया । पुलिस ने हमलावर की पहचान न्यू जर्सी के 24 वर्षीय हादी मतार के तौर पर हुई है।

मौजूदा लोगो के अनुसार रुश्दी पर चाकू से हमला करने वाले हमलावर पर हत्या का प्रयास और हमला करने का आरोप लिखा गया हैं। न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के अनुसार हमलावर न्यू जर्सी का रहने वाला है, हमलावर की उम्र लगभग 24 वर्ष की है,पुलिस ने नाम हदी मातार (Hadi Matar) बताया है,हत्या का प्रयास और हमला करने के आरोप में हलवार को गिरफ्तार कर लिया गया है ।‘द सैटेनिक वर्सेज’ (The Satanic Verses).किताब लिखी तो लगातार उन्हें मरने की धमकी आती रही। किताब की वजह से अक्टूबर १९८८ में उन्हें मरने की धमकी मिली थी। पुस्तक इस्लाम, पैगंबर मुहम्मद और इस्लामिक परंपराओं की कड़ी आलोचना करती है,बस यही बात इस्लामिक चरमपंथियों को अखर गई थी, ऐसा ही मुस्लिम कट्टरपंथी समझते थे,वह इस विषय पर कुछ समझने को तैयार नहीं थे। उसी समय इन लोगो ने रश्दी को मरने के लिए फतवा जारी कर 30 लाख डॉलर की वैल्यू, करीब 4.2 करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया था।