अब अधिकारियों की गाड़ियों पर लगेंगी बहुरंगी बत्तियां

 

जो लोग अपनी गाड़ियों पर नीली बत्ती लगा कर फ़र्ज़ी का रोब दिखाते है उनके लिए डीजीपी सुलखान सिंह की तरफ से एक बुरी खबर सामने आई है। अब कोई भी अधिकारी नीली बत्ती का गलत प्रयोग नहीं कर पायेगा। उत्तर प्रदेश के राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के वाहनों पर अब दिल्ली व हरियाणा पुलिस की तरह 900 मिलीमीटर लंबे आकार की बहुरंगी (multi-colored) बत्तियां लगेंगी। अधिकारी अब अपने वाहन पर नीली बत्ती नहीं लगा सकेंगे।

अधिकारियों की गाड़ी से हटा दी जाएँगी नीली बत्तियां

डीजीपी सुलखान सिंह ने आदेश किया है कि अब राजपत्रित पुलिस अधिकारियों की गाड़ी से नीली बत्तियां हटा दी जाएँगी। उन्होंने एडीजी यातायात को लाल-नीली बत्ती का दुरुपयोग रोकने के लिए सख्त निर्देश दिए है।

 

केंद्रीय मोटरयान अधिनयम में किए गए संशोधनों के हवाले से डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा है कि किसी भी वाहन के अगले हिस्से पर लाल व नीली बत्ती का प्रयोग यातायात नियमों का उल्लंघन है। अगर किसी ने इसका प्रयोग किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

होगा 1200 मिलीमीटर लंबे आकार की बहुरंगी बत्तियों का उपयोग

डीजीपी ने कहा है कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने की ड्यूटी में लगे अराजपत्रित पुलिस अधिकारियों, पुलिस नियंत्रण कक्ष के नियंत्रणाधीन वाहन, यूपी 100 के वाहन एवं अन्य आपातकालीन वाहनों के अगले हिस्से पर 900 से 1200 मिलीमीटर लंबे आकार की बहुरंगी बत्तियों का उपयोग मानक के आधार पर कराया जायेगा।

 

उन्होंने एडीजी यातायात को ऐसे वाहनों की सूची परिवहन आयुक्त को देने का निर्देश दिया है। परिवहन आयुक्त ऐसे सभी वाहनों के लिए होलोग्राम युक्त सुरक्षा मुद्रित वाटर मार्क स्टिकर उपलब्ध कराएंगे।

 

read more at-