अब यूपी के पुलिसकर्मी भी कहेंगे, “हेलो मैम वेलकम”

उत्तर प्रदेश पुलिस प्रशासन (Administration) ने एक नई पहल चलाई है। जिसके अंतर्गत  यूपी पुलिस जल्द ही विदेशियों से अंग्रेजी में बात करती नजर आएगी। इसके लिए जल्द ही यूपी पुलिस को फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने की ट्रेनिंग दी जाएगी। विदेशियों के सामने यूपी पुलिस की साख पर बट्टा नहीं लग पायेगा।

पुलिसकर्मियों को मिलेगी ख़ास ट्रेनिंग

प्रदेश के डीजीपी सुलखान सिंह ने इस संबंध में सभी जिलों के एसपी को पत्र भेजकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके अलावा अंग्रेजी को बखूबी जानने वालों का भी ब्योरा मांगा है। अक्सर देखने में आता है कि राष्ट्र मंडल खेलों या फिर विशेष आयोजन के दौरान विभिन्न जिलों के पुलिसकर्मियों की ड्यूटी वहां पर लगाई जाती है।

 

डीजीपी ने कहा कि देखने में आता है अधिकतर पुलिसकर्मियों को अंग्रेजी का अधिक ज्ञान नहीं रहता है, इस कारण बाहर से आने वाले विदेशी मेहमान यदि कोई जानकारी पुलिसकर्मियों से लेना चाहते हैं तो पुलिसकर्मी जानकारी नहीं दे पाते थे, मगर अब ऐसा नहीं होगा।

सभी जिलों के एसएसपी और एसपी को मिले निर्देश

प्रदेश के डीजीपी ने बागपत के अलावा मेरठ, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, बिजनौर, शामली, हापुड़, गाजियाबाद जिले के एसपी व एसएसपी को पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि जल्द ही ऐसे पुलिसकर्मियों को अंग्रेजी व व्यवहार कुशलता की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिन्हें अंग्रेजी की बारीकियों का पता नहीं है। जल्द ही यह ट्रेनिंग शुरू करा दी जाएगी।

 

ट्रेनिंग सबसे पहले लखनऊ फिर इसके बाद तमाम जिलों की पुलिस लाइनों में होगी। इसके लिए ट्रेनर का चुनाव करने को भी डीजीपी ने कहा है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है,ताकि विदेशियों के सामने यूपी पुलिस की साख पर बट्टा न लग सके। अंग्रेजी बोलने वाले पुलिसकर्मियों का ब्योरा भी मांगा है, ताकि ऐसे बड़े आयोजनों के दौरान उन्हें वहां भेजा जा सके।

 

read more at-