अमेरिकी दूत को टाल कर चीनी दूत से मुलाकात

अमेरिका से अफगानिस्तान पर लताड़ मिलने के बाद पाकिस्तान के रवैये में अमेरिका को लेकर बेरुखी का अहसास हो रहा है. पाकिस्तान ने अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री का पाकिस्तान दौरा टाल दिया है इतना ही नहीं पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने इसी बीच अफगान मामलों पर चीन के विशेष दूत से मुलाकात की है.

अमेरिका पाकिस्तान के चीन के करीब जाने से परेशान है या फिर अमेरिका की बेरुखी के कारण पाकिस्तान चीन की ओर जा रहा है, ये साफ साफ कहना अभी मुश्किल हो सकता है लेकिन विश्लेषकों के कयास के लिये पर्याप्त कारण मौजूद हैं. पाकिस्तान ने अमेरिका से लताड़ मिलने के एक हफ्ते बाद ही अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स का दौरा टाल दिया है. दूसरी तरफ सोमवार को पाकिस्तान के विेदेश मंत्री ने अफगान मामलों पर चीन के विशेष दूत से मुलाकात की है.

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि चीनी दूत से मुलाकात में दोनों पक्षों ने, “अफगानिस्तान में दीर्घकालीन शांति और स्थिरता के प्रयासों” पर बातचीत हुई. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है, “चीन के विशेष दूत ने आतंकवाद के खिलाफ जंग में पाकिस्तान के योगदान और उसके बलिदान की सराहना की…उन्होंने कहा कि आतंकवाद की समस्या को खत्म करने में पाकिस्तान की कोशिशों को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पूरी तरह स्वीकार करना चाहिए.”

अमेरिका ने पाकिस्तान पर उन आतंकवादी गुटों को पनाह देने का आरोप लगाया है जिनके खिलाफ अफगानिस्तान और अमेरिका जंग लड़ रहे हैं. चीन के विशेष दूत का दौरा होने के दौरान ही अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री का दौरा टाले जाने की खबर आयी है. खबरों में कहा जा राह है कि अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स पाकिस्तान में डॉनल्ड ट्रंप की नयी अफगान नीति पर चर्चा करने वाली थीं
Read more at:dw