आयकर विभाग ने दिल्ली, गुजरात और दादरा में छापेमारी की,

नयी दिल्ली,02 सितम्बर 2021,आयकर विभाग ने सिंथेटिक यार्न (धागे) और पॉलिएस्टर चिप्स के एक निर्माता एवं वितरक के खिलाफ 01.09.2021 को एक तलाशी तथा जब्ती अभियान चलाया।कंपनी का दिल्ली में कॉर्पोरेट कार्यालय है जबकि दादरा और नगर हवेली एवं दाहेज में कारखाने हैं।

तलाशी के दौरान,अपराध सिद्ध करने वाले कई दस्तावेज, अनियमित बहीखाता, डिजिटल साक्ष्य आदि मिले हैंजिनसे समूह की बेहिसाब लेनदेन में संलिप्तता का पता चलता है। नियमित खातों के बाहर लेनदेन, नकद खरीद, बिक्री को छिपाने और फर्जी पक्षों को बिक्री की बुकिंग के पर्याप्त सबूत भी मिले हैं।

समूह ने पिछले कुछ वर्षों में बहीखाते में 380 करोड़ रुपये के अपने बेहिसाबी धन को फर्जी इकाइयों के माध्यम से असुरक्षित ऋण के रूप में दर्शाया। इसके अलावा, उसके बहीखाते में शेयर प्रीमियम के रूप में शेल इकाइयों के माध्यम से 40 करोड़ रुपये की राशि भी दिखायी गयी।शेल इकाइयों के निदेशकों और लेखा परीक्षकों ने अपने बयान में स्वीकार किया है कि उन इकाइयों काइस्तेमाल मूल रूप से आवास संबंधी प्रवृष्टियां प्रदान करने के लिए किया गया था।

“अंगाड़िया”के माध्यम से नकद खरीद के पर्याप्त सबूत और नकदी के लेनदेन का खुलासा करने वाले दस्तावेज बरामद किए गए हैं। 154 करोड़ रुपये की फर्जी खरीद की बुकिंग के साक्ष्य का भी पता चला है। तलाशी के दौरान बेहिसाबी आभूषणमिले हैं और 11 लॉकरपर रोक लगा दी गयी है।तलाशी अभियान अब भी जारी है और जांच का काम चल रहा है।@फोर्थ इंडिया टीम न्यूज़

Be the first to comment

Leave a Reply