आरजेडी परिवार में तेज़ और तेजस्वी में वर्चस्य की लड़ाई,

रिपोर्ट -अरुण सिंह चंदेल,वरिष्ठ पत्रकार

बिहार ,पटना ,21 अगस्त 2021,राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू यादव के निवास में आजकल उनके दोनों बेटों में कौन बनेगा राजनीतिक उतराधिकारी की लड़ाई तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव के बीच में छिड़ी है। लालू के सपूतों में तनातनी काफी काफी समय से चल रही है। तेज प्रताप के करीबी को आरजे डी के छात्र विंग के अध्यक्ष पद से हटाया गया,जगदानंद सिंह इस फैसले से पूर्व तेजस्वी यादव से मिले थे,.इस बात ने तेज़ प्रताप के मन में शंका उठा दी थी ,पूर्व में कई बातो को लेकर मतभेद उभरते गये थे ।

बिहार में प्रमुख विपक्षी पार्टी में लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटों तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव में खीचाव के बीज अनेक बार देखने को मिले थे। कई तरह की खबरों के बीच 18 अगस्त को तेजप्रताप यादव के ख़ास आकाश यादव को आरजेडी के छात्र विंग के अध्यक्ष पद से जब हटाया गया, यह वर्चस्य का लावा तेज़ के सीने में उफान लेने लगा। ख़ास बात आकाश की जगह गगन कुमार को नया प्रदेश अध्यक्ष बना कर गृह युद्ध शुरू हो गया ।लालू की तरफ से इस फैसले पर तेजप्रताप को मानाने के लिए दबाव डाला गया,साथ ही स्पष्ट किया गया कि प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह प्रदेश की बागडोर देखेंगे ।

वही तेजस्वी यादव ने स्थिति भाप कर कहा कि वे भले ही मेरे बड़े भाई हों लेकिन माता-पिता ने हमें यह संस्कार दिया है कि हमें बड़ों का कैसे आदर करना चाहिए और चाहे कोई भी व्यक्ति हो, अनुशासनहीनता ठीक नहीं है। पार्टी के अंदर अनुशासनहीनता होने से परेशानी होती है। तेजस्वी ने यह भी कहा कि नाराजगी होती रहती है, पर इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। वही तेजस्वी शाम को दिल्ली रवाना हो गये. दिल्ली जाते समय तेजस्वी ने बड़े भाई तेज प्रताप को अनुशासन में रहने की सीख भी दी, अब इन सब मतभेदों का निवारण आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव आखिरी में करेंगे।

वही तेज़ ने ट्वीट कर लिखा है कि “चाहे जितना षड्यंत्र रचो
कृष्ण – अर्जुन की ये जोड़ी को तोड़ नहीं पाओगे!”। ऊँठ किस करवट बैठता है यह आने वाला समय बताएगा।

 

Be the first to comment

Leave a Reply