उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को काकोरी में पुरी ने मुफ्त एलपीजी कनेक्शन वितरित किए,

06 अक्टूबर 2021,केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवास और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने आज उत्तर प्रदेश के उत्तर प्रदेश,काकोरी, लखनऊ में काकोरी में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन वितरित किए। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री कौशल किशोर और महिलाबाद से विधायक जय देवी कौशल भी ‘सेवा ही समर्पण है’ के अवसर पर उपस्थित थीं।

इस अवसर पर पुरी ने कहा कि पिछले सात वर्षों में देश में एलपीजी कनेक्शनों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है। 2014में यह 14 करोड़ थी जो अब लगभग 30 करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 2016 में पीएम उज्ज्वला योजना शुरू की और निर्धारित तिथि से करीब 8 महीने पहले 8 करोड़ का लक्ष्य हासिल किया था। जरूरतमंद परिवारों को ऐसे 1 करोड़ और कनेक्शन देने की योजना के दूसरे चरण में काम चल रहा है। मंत्री ने कहा कि यह योजना बेहद सफल रही है जिससे महिलाओं को लकड़ी से निकलने वाले धुएं और कड़ी मेहनत से राहत मिली है। इससे उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने में मदद मिली है।

श्री पुरी ने मोदी सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा शुरू की गई केंद्रीय योजनाओं के परिणाम सामने आ रहे हैं और लोगों को उनका भरपूर लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता पर जोर दिया और प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत कर इस सपने को पूरा किया, जिससे सभी शहर खुले में शौच मुक्त हो गए। उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 तक 1.57 लाख करोड़ रुपये शहरी योजनाओं पर खर्च किए गए थे, लेकिन पिछले सात साल में उन पर करीब 12 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इन योजनाओं के तहत शहरी और ग्रामीण भारत में रहने वाले लगभग 3करोड़ लोगों को घर मिलेगा। केंद्र सरकार की योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 2017 तक केवल 17,000 घरों की मांग का संकेत दिया गया था, लेकिन पिछले साढ़े चार वर्षों में लगभग 9लाख लाभार्थियों को योजना के तहत पहले ही घर दिए जा चुके हैं।

पेट्रोलियम क्षेत्र के बारे में बात करते हुए पुरी ने कहा कि लखनऊ में ही सीएनजी स्टेशनों की संख्या में 400 रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि सात वर्षों में खुदरा दुकानों और शहर में एलपीजी की पहुंच में 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मंत्री ने देश में, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में, मेट्रो नेटवर्क के विस्तार के बारे में भी बताया। साथ ही यह जानकारी भी दी कि लगभग 90 करोड़ लोगों को मुफ्त कोविड टीकाकरण दिया गया है। कौशल किशोर ने गरीबों को लाभान्वित करने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया गया है, किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष और अगले साल तक सभी गरीबों को घर मिल जाएगा।
@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

 

Be the first to comment

Leave a Reply