एशिया के भ्रष्ट देशों में भारत पहले नंबर पर, टॉप 5 में पाकिस्तान भी शामिलः फोर्ब्स

पूरे एशिया में भ्रष्टाचार एक गंभीर समस्या है. कई विकासशील देशों की प्रगति को बाधित करने में इसका बड़ा योगदान होता है. हालाकि सरकारें इसके खात्मे के लिए कदम उठाती रहती हैं लेकिन एक ताजा सर्वे बताता है कि इस दिशा में अभी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है. फोर्ब्स ने सबसे भ्रष्ट देशों की एक लिस्ट जारी की है इसमें भारत का नंबर पहला है. ग्लोबल सिविल सोसाइटी ऑर्गनाइजेशन ट्रांस्पेरेंसी इंटरनेशनल के आंकड़ों के आधार पर जारी की गई इस लिस्ट में इंडिया के बाद वियतनाम का नंबर है. फोर्ब्स के मुताबिक, इंडिया में घूस लेने की दर 69 फीसदी है.

ये हैं एशिया के सबसे भ्रष्ट पांच देश

  1. भारत
  2. वियतनाम
  3. थाईलैंड
  4. पाकिस्तान
  5. म्यांमार

फोर्ब्स ने अपनी सूची में कहा है कि भारत में छह सार्वजनिक सेवाओं में से पांच- स्कूलों, अस्पतालों, आईडी दस्तावेज, पुलिस और उपयोगिता सेवाएं- आधे से ज्यादा उत्तरदाताओं को रिश्वत का भुगतान करना पड़ा है हालांकि भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लड़ाई ने एक जगह जरूर बनाई है. 53% लोगों का मानना है कि वो काफी अच्छी तरह आगे से जा रहे हैं.

सबसे भ्रष्ट सूची में शामिल होने पर प्रतिक्रिया देते हुए कवि और आम आदमी पार्टी नेता कुमार विश्वास ने कहा है कि वो नंबर वन बनाना चाहते थे और बना दिया. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेते हुए तंज कसा है. कई और लोगों ने इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

 

Read More- India.com