ओपेरा ब्राउजर में उपलब्ध हुआ 360 डिग्री वर्चुअल रियलिटी सपोर्ट

ओपेरा अपने डेवलपर ब्राउजर वर्जन में 360 डिग्री वर्चुअल रियलिटी वीडियो के लिए सपोर्ट जोड़ रहा है। यह नया डेवलपर अपडेट हेडसेट के लिए निर्मित वीआर 360 प्लेयर जैसे एचटीसी वाइव, ओकुलस रिफ्ट और अन्य ओपनवीआर संगत उपकरणों के साथ आता है। यद्यपि वीआर हेडसेट थोड़ी देर के लिए आस पास के माहोल को सपोर्ट करते हैं, लेकिन संबंधित सामग्री जितनी उम्मीद की गई थी, उतनी दूर नहीं ली गई है। इसके अलावा, हेडसेट को जोड़ना एक बोझिल प्रक्रिया भी है। ओपेरा नए डेवलपर अपडेट के साथ इसे ठीक करने का प्रयास कर रहा है।

ओपेरा ने कहा कि “360 वीडियो की तेजी से वृद्धि और WebVR जल्द ही वेब पर वीआर सामग्री के लिए एक रोमांचक क्रांति लाएगा। हालांकि, सीमित सॉफ्टवेयर समर्थन के साथ, वीआर हेडसेट के उपयोगकर्ताओं के लिए यूट्यूब, फेसबुक और अन्य वीडियो पोर्टल्स पर 360 डिग्री सामग्री के तेजी से बढ़ते कंटेंट का आसानी से आनंद लेना मुश्किल हो गया है।”

“अब तक उन्हें असुविधाजनक कामकाज का इस्तेमाल करना था: ‘डाउनलोड’ बटन ढूंढने और डाउनलोड की प्रतीक्षा करने के लिए समय व्यतीत करने सहित, पहले वीडियो डाउनलोड करें, फिर ब्राउजर से बाहर निकलें और एक अलग प्लेयर एप लॉन्च करें। यह वीडियो डाउनलोड और बैंडविद्थ पर समय बर्बाद करना है।”

ओपेरा का मुख्य फोकस ब्राउजर के लिए डायरेक्ट वीआर प्लेबैक का क्रिएट और इंबेडेड करना है। जिसमें इनेबल यूजर्स वर्चुअल रियलिटी वीडिया और स्टैंडर्ड 2डी वीडियो को वीआर हेडसेट के माध्यम से देख सकते हैं। जिसका मतलब है कि नया ओपेरा डेवलपर वर्जन VR 360 player फीचर के साथ इनेबल होगा और आॅटोमेटीकली वीआर हेडसेट में इंस्टॉल होगा। जब यूजर ब्राउजर के माध्यम से वीडियो ओपन करेंगे तो वीडियो में उपर ‘Watch in VR’ का एक बटन दिखेगा। जिस पर क्लिक करते ही वीआर कनेक्ट हो जाएगा।

 

read more at-