क्रेडिट पॉलिसी 2 अगस्त को, कर्ज सस्ता होने के आसार बढ़े

बाजार की नजर अब बुधवार को आने वाली क्रेडिट पॉलिसी पर है। महंगाई दर में लगातार कमी के बाद अब ये उम्मीद है कि गवर्नर उर्जित पटेल इस पॉलिसी में दरों में कमी कर सकते हैं। लेकिन बैंकर्स की क्या राय है, ये जानने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ ने बैंकर्स पोल कराया है।

 

सीएनबीसी-आवाज़ बैंकर्स पोल के मुताबिक इस पोल में भाग लेने वाले 100 फीसदी भीगीदारों की राय है कि बुधवार 2 अगस्त को होने वाली आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी मीट में दरों में कटौती हो सकती है। पोल में भाग लेने वाले 70 फीसदी लोगों का कहना है कि ये कटौती 0.25 फीसदी की हो सकती है जबकि 30 फीसदी लोगों की राय में आरबीआई 50 फीसदी की कटौती कर सकता है।

 

क्या रिजर्व बैंक महंगाई के लक्ष्य में बदलाव करेगा? इस सवाल पर 30 फीसदी लोगों का कहना कि हां आरबीआई महंगाई के लक्ष्य में बदलाव कर सकता है जबकि 70 फीसदी लोगों का मानना है कि आरबीआई महंगाई के लक्ष्य में कोई बदलाव नहीं करेगा।

 

2 अगस्त को पेश होने वाली आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी को लेकर एसबीआई की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य का कहना है कि रेट कट होता है, तो ये खुशी की बात होगी। जबकि एक्सिस बैंक की एमडी और सीईओ शिखा शर्मा का कहना है कि रेट कट से सेंटिमेंट अच्छे होंगे।

 

एसबीआई की अरुंधति भट्टाचार्य का कहना है कि बैंक, आरबीआई के रेट कट से सीधे नहीं जुड़े हैं। रेट घटने पर ट्रेजरी पोर्टफोलियो में मुनाफावसूली करेंगे। ट्रेजरी के मुनाफे से प्रोविजनिंग में मदद मिलेगी। अगर ब्याज दरें घटती हैं तो ये खुशी की बात है। एक्सिस बैंक की एमडी और सीईओ शिखा शर्मा का कहना है कि इस समय लिक्विडिटी डायनामिक्स बेहतर हैं, रेट कट से सेंटिमेंट्स अच्छे होंगे।

 

Read More- CNBC