गूगल ने डूडल बनाकर विंबलडन टूर्नामेंट का किया आगाज

विंबलडन टूर्नामेंट इस साल 3 जुलाई से शुरू हो रहा है। वहीं गूगल ने डूडल बनाकर दुनिया के सबसे पुराने टेनिस टूर्नामेंट के 140वें साल को दर्शाता है। ऑल इंग्लैंड क्लब और क्रोक्वेट क्लब में आयोजित होने के कारण विंबलडन को विश्व के सबसे प्रतिष्ठित टेनिस टूर्नामेंटों में से एक माना जाता है। इस साल टेनिस टूर्नामेंट 3 जुलाई से शुरू होगा और यह 16 जुलाई तक चलेगा।

9 जून 1877 को Leisure मेगजिन में घोषणा कर बताया गया था कि, “द ऑल इंग्लैंड क्रॉकेट और लॉन टेनिस क्लब, विंबलडन, सोमवार 9 जुलाई से लोन टेनिस का आयोजन किया गया है।”

यह प्रतियोगिता जून के अंत में और जुलाई के प्रारंभ में दो हफ्तों से अधिक समय के लिए खेली जाती है, जिसमें महिलाओं और पुरुषों के सिंगल्स फाइनल का आयोजन दूसरे शनिवार और रविवार को किया जाता है। हर साल, पांच प्रमुख प्रतिस्पर्धाओं और चार जूनियर प्रतिस्पर्धाओं और चार प्रोत्साहक प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जाता है।

ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस एंड क्रोक्वेट क्लब एक निजी क्लब है, जिसकी स्थापना 1868 में मूल रूप से ‘द ऑल इंग्लैण्ड क्रोक्वेट क्लब के रूप में की गयी थी। इसका पहला मैदान वोर्पल रोड, विम्बलडन पर स्थित नहीं था। टेनिस टूर्नामेंट हर साल दो हफ्तों के लिए 500,000 से अधिक दर्शकों को आकर्षित करती है।

 

read more- BGR