चंद्रयान-3 कल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा,

नयी दिल्ली, 22 अगस्त 2023,चंद्रयान-3 के चांद पर पहुंचने की खबर पर दुनिया की नज़र इसरो पर हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान(इसरो) ने एक और नया वीडियो पोस्ट किया है। एजेंसी ने यह भी बताया है कि चंद्रयान अपने पूर्व निर्धारित समय पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा।

चंद्रयान-3 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा नियोजित तीसरा चंद्र अन्वेषण मिशन है,चंद्रयान-2 के बाद, सॉफ्ट लैंडिंग गाइडेंस सॉफ्टवेयर में आखिरी मिनट की गड़बड़ी के कारण लैंडर के सॉफ्ट लैंडिंग प्रयास को सफल ऑर्बिटल इंसर्शन के बाद विफल कर दिया गया था।

सॉफ्ट लैंडिंग को प्रदर्शित करने के लिए एक और चंद्र मिशन प्रस्तावित किया गया था, चंद्रयान-3, चंद्रयान-2 का मिशन रिपीट किया गया लेकिन इसमें चंद्रयान-2 की तरह ही एक लैंडर और रोवर शामिल है, इसमें कोई ऑर्बिटर नहीं है। इस अंतरिक्ष यान को 2023 में प्रक्षेपित करने की योजना की पूरी तैयारी कर 2022 में कर ली गई थी,अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण के लिए रॉकेट भी तैयार कर लिया गया था, इसे अब अगस्त 2023 में लॉन्च किया गया।

चंद्रयान-3 के लैंडर में केवल चार थ्रॉटल-सक्षम इंजन हैं, चंद्रयान-2 पर विक्रम के विपरीत, जिसमें पांच 800 न्यूटन इंजन हैं, जिसमें पांचवें को एक निश्चित जोर के साथ केंद्रीय रूप से लगाया गया था। इसके अतिरिक्त, चंद्रयान-3 लैंडर एक लेजर डॉपलर वेलोसीमीटर से लैस है। यह लगातार तीसरी बार है जब इसरो ने मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश करने के अलावा अपने अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया है।

इसके बाद, 23 अगस्त, 2023 को चंद्रमा के दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्र में सॉफ्ट लैंडिंग की सुविधा के लिए जटिल ब्रेकिंग युक्तिचालन की एक श्रृंखला को अंजाम दिया जाएगा।

इसरो के अनुसार चंद्रयान-3 की सेहत सामान्य है, पूरे मिशन के दौरान, अंतरिक्ष यान के स्वास्थ्य की लगातार इसरो दूरमिति, अनुवर्तन और आदेश संचारजाल (इस्ट्रैक) में मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (एम.ओ.एक्स.), बेंगलुरु के पास बयालालू में भारतीय गहन अंतरिक्ष नेटवर्क (आईडीएसएन) एंटीना से ई.एस.ए. और जे.पी.एल. गहन अंतरिक्ष एंटीना से समर्थन के साथ निगरानी की जा रही है।

अगला चंद्र संबद्ध कक्षा युक्तिचालन 6 अगस्त, 2023 को 22:30 और 23:30 बजे भारतीय मानक सयम के बीच निर्धारित है।

एलवीएम3-एम4-चंद्रयान-3 मिशन:
23 अगस्त, 2023 को भा.मा.स. 17:20 बजे से सॉफ्ट लैंडिंग का सीधा प्रसारण

@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम