जिमनास्टिक में महिला ऑल-अराउंड फ़ाइनल में अमेरिका को चैंपियन का ताज,

टोक्यो ओलिंपिक,२९ जुलाई 2021, पहनाया गया, वही ब्राज़ील रजत पदक के साथ लौटेगा घर। सतीश कुमार,भारत के बॉक्सर 91 किग्रा की स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।बॉक्सर ने 91 किग्रा भार वर्ग के अंतिम 16 में जमैका के रिकॉर्डो ब्राउन को हराया।जमैका के बॉक्सर रिकॉर्डो ब्राउन को सतीश ने प्री क्वार्टर फाइनल में 4-1 से हराया। ब्राउन को पहले राउंड में 5-0 और दूसरे राउंड में 4-1 से शिकस्त दी। मेडल जीतने से सतीश बस एक कदम दूर हैं। उज्बेकिस्तान के बॉक्सर से क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला होगा। पी वी सिंधु,भारत की स्टार शटलर महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। सिंधु ने अंतिम 16 में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को 2-0 से परास्त किया।अब क्वार्टर फाइनल में अब सिंधु का मुकाबला जापान की अकाने यामागुची से होगा।

ओलंपिक की कांस्य मेडसिस्ट इंग्रिट वालेंसिया ने 2-3 से भारत की दिग्गज बॉक्सर एम सी मैरी कॉम (51 किग्रा) को यहां टोक्यो खेलों के प्री क्वार्टर फाइनल मेंहरा कर खत्म कर दिया,इस मुकाबले में मैरी कॉम को इंग्रिट वालेंसिया(Ingrit Valencia) से हार का सामना करना पड़ा है।आखिरी राउंड में दोनों मुक्केबाज शुरुआत में एक दूसरे पर हावी दिखाई दिए। हालांकि Ingrit ने वापसी करते हुए यह राउंड अपने नाम कर लिया। जहां इस दौरान Ingrit के पक्ष में तीन जजों ने अपना फैसला सुनाया। इस तरह Mary Kom का टोक्यो 2020 से सफर खत्म हो गया। वहीं, रिंग के दौरान कोलंबियाई खिलाड़ी ने निर्णय के बाद Mary Kom का हाथ उठाया और इस महान भारतीय मुक्केबाज के प्रति अपना सम्मान जाहिर किया। जहां Mary Kom अपने आखिरी ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले रही थी।भारत एक पदक के साथ 46वें रैंक में है,29 जुलाई को हुए रोमांचक क्वार्टर फ़ाइनल के बाद 30 जुलाई को साइकिलिंग BMX रेसिंग इवेंट के सेमीफइनल और फ़ाइनल अरिआके अर्बन स्पोर्ट्स पार्क में होंगे।तनावपूर्ण क्वार्टरफ़ाइनल के बाद, आज पुरुषों और महिलाओं दोनों के साइकिलिंग BMX रेसिंग इवेंट के सेमीफ़ाइनल 10:00 (जापान मानक समय) से शुरू होंगे। इसके बाद दोनों स्पर्धाओं के फाइनल आयोजित होंगे।

आखिर कल मैडल किसका-कोलंबिया की Mariana Pajon और यूएसए के Connor Fields 29 जुलाई को क्वार्टरफाइनल चरणों में बाइक पर शानदार प्रदर्शन करने के बाद महिलाओं और पुरुषों के पसंदीदा (क्रमशः) में से हैं। दोनों ने रियो 2016 में इस कार्यक्रम में स्वर्ण पदक जीते थे – और लंडन 2012 में भी विजयी रही Pajon ओलंपिक खिताबों के हैट्रिक की राह देख रही हैं। पुरुषों के एक कठिन स्पर्धा में इन रेसर पर भी नज़र रखनी चाहिए: स्विट्ज़रलैंड के David Graf, कोलंबिया के Carlos Ramirez, इक्वेडोर के Alfredo Campo और अमेरिका के Corben Sharrah। महिलाओं की प्रतियोगिता में Alise Willoughby और Felicia Stancil (दोनों टीम यूएसए) के आलावा ऑस्ट्रेलिया की Saya Sakakibara भी Pajon के हैट्रिक के सपनों पर पानी फेरना चाहेंगी।

@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply