जी20 एसएआई सम्मेलन कल से गोवा में शुरू होगा

नयी दिल्ली,11 जून 2023, भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएंडएजी) भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत सुप्रीम ऑडिट इंस्‍टीटयूशन-20 (एसएआई 20) इनगेजमेंट ग्रुप के अध्यक्ष हैं। एसएआई 20 सम्मेलन 12 से 14 जून 2023 तक गोवा में आयोजित होगा। भारत के सीएजी गिरीश चंद्र मुर्मू 12 जून 2023 को उद्घाटन भाषण देंगे।

जी20 देशों के एसएआई के एसएआई 20 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल, अतिथि एसएआई, आमंत्रित एसएआई, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, इनगेजमेंट समूहों और दूसरे आमंत्रित सदस्य एसएआई 20 सम्मेलन में भाग लेंगे। ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इंडोनेशिया, कोरिया गणराज्य, रूस, तुर्किए, बांग्ला देश, मिस्त्र, मॉरीशस, नाइजीरिया, ओमान, स्पेन, यूएई, मोरक्को एवं पोलैंड के एसएआई व्यक्तिगत रूप् से इस सम्मेलन में भाग लेंगे।

भारत की जी20 अध्यक्षता के लिए मार्गदर्शक दर्शन वसुधैव कुटुम्बकम अर्थात ‘‘एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य‘‘ के तहत, भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने दो प्राथमिकता वाले क्षेत्रों – समुद्री (ब्लू) अर्थव्यवस्था और जवाबदेह कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) पर एसएआई 20 इनगेजमेंट ग्रुप के सहयोग का प्रस्ताव रखा था।

समुद्री (ब्लू) अर्थव्यवस्था हमारे इकोसिस्टम के स्वास्थ्य को संरक्षित करते हुए आर्थिक विकास, बेहतर आजीविका और रोजगारों के लिए समुद्री संसाधनों का टिकाऊ उपयोग है। जहां एआई शासन में अधिक पैठ बना रही है, एसएआई को अनिवार्य रूप से एआई आधारित शासन प्रणालियों के लेखा परीक्षण के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। इसी के साथ-साथ एसएआई को अपनी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए अपनी लेखा परीक्षा तकनीकों में एआई को अपनाने के अवसरों की खोज करनी चाहिए।

इसी के अनुरुप, एसएआई20 सम्मेलन के आयोजन के दौरान, एसएआई भारत समुद्री अर्थव्यवस्था और जवाबदेह एआई पर परिशिष्ट प्रस्तुत और लागू करेगा जिसमें एसएआई20 सदस्यों और दूसरे एसएआई द्वारा योगदान और अनुभव साझा किया गया है जिससे कि इन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर भविष्य की लेखा परीक्षा का मार्गदर्शन किया जा सके। समुद्री अर्थव्यवस्था और जवाबदेह एआई पर अंतर्दृष्टि प्रदान करने के दौरान विख्यात पैनलिस्टों द्वारा ज्ञान और अनुभवों को और अधिक साझा किया जाएगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि आने वाले समय में शासन में उत्तरदायित्व को बढ़ावा देने और वैश्विक चुनौतियों का उत्तर देने के लिए सरकारों के साथ रणनीतिक साझीदारी में एसएआई 20 इनगेजमेंट ग्रुप की भूमिका और जिम्मेदारियों पर सहमति बनाई जाएगी। @ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply