टोक्यो में पैरालंपिक खेलों की शुरुआत हुई,

टोक्यो,24 अगस्त 2021,आज से पैरालंपिक में हो रहे उतर चढ़ाव पर खेलप्रेमियों नज़र टिकी हैं.उद्घाटन के साथ ही 24 अगस्त से टोक्यो में पैरालंपिक खेलों की शुरुआत हुई,। उद्घाटन समारोह की शुरुआत एक वीडियो के साथ हुई, जिसमें पैरा खिलाड़ियों की शक्ति को दर्शाया गया। वीडियो के समाप्त होते ही ‘पैरा एयरपोर्ट’ के लोगो की तरह ड्रेस में रंगारंग कार्यक्रम पेश किया।

स्टेडियम के ऊपर आतिशबाजी का मनमोहक नजारा च गया ।अध्यक्ष एंड्रयू पार्सन्स,अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति ने आतिशबाज़ी से पूर्व जापान के सम्राट नारुहितो का स्टेडियम में स्वागत किया गया, और फिरयह ओलंपिक फ्रीस्टाइल कुश्ती चैंपियन काओरी इको और बचाव कार्यकर्ता ताकुमी अस्तानी सहित छह व्यक्ति जापान के ध्वज को मंच पर लेकर पहुंचे । तत्काल बाद अन्य देशों के राष्ट्रीय ध्वज को भी स्टेडियम में लाये गए। 17वें नंबर पर भारतीय दल ने अपना मार्च पास्ट निकाला।भारत से 9 अलग-अलग खेलों में कुल 54 खिलाड़ी। भालाफेंक खिलाड़ी भारतीय दल के ध्वजवाहक थे।

पैरालंपिक खेलों 24 अगस्त से 05 सितंबर तक चलेंगे इस दौरान 163 देशों के लगभग 4500 खिलाड़ी 22 खेलों की 540 स्पर्धाओं में हिस्सा लेगे । भारत की तरफ से भी अब तक का सबसे बड़ा दल हिस्सा लेगा।. पीएम मोदी ने मंगलवार शाम अपने ट्विटर अकाउंट पर पैरालंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में फ्लैग मार्च करते भारतीय दल का एक वीडियो शेयर किया है. उन्होंने ट्वीट किया, “शुभकामनाएं भारत ! मुझे यकीन है कि हमारा पैरालंपिक दल अपना सर्वश्रेष्ठ देगा और दूसरों को प्रेरित करेगा.”
@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

 

Be the first to comment

Leave a Reply