डकैतों पर टूट पड़ी पुलिसः 12 घंटे में 2 मुठभेड़, एक डाकू मारा दूसरा दबोचा

महज 12 घंटे के अंदर पुलिस की दस्यु बबुली कोल गैंग से दो बार मुठभेड़ हुई। पहली मुठभेड़ में एक डकैत मारा गया, जबकि दूसरी में एक डकैत दबोचा। पकड़े गए डकैत के कब्जे से एक बंदूक और कारतूस बरामद हुए हैं। बताया गया कि घायल बबुली कोल और लवलेश कोल को पुलिस से बचाकर जंगल में ले जाया गया था।
चित्रकूट मानिकपुर थाना क्षेत्र के मड़वरिया जंगल में मुठभेड़ में रविवार की देर रात डाकू शारदा कोल को मार गिराने के बाद पुलिस टीमें सोमवार को तड़के आसपास के जंगलों में भागे डकैतों की तलाश कर रही थी। इसी बीच बेधक जंगल के पास डाकू बबुली कोल गैंग के डकैतों से फिर मुठभेड़ हो गई। सीओ विनीत सिंह, एंटी डकैती और मानिकपुर थाने की पुलिस टीमों ने मोर्चा संभाल लिया। इसी दौरान टीम को दो डकैत असलहे लेकर जंगल की ओर भागते दिखे। पुलिस ने ललकारा तो डकैत गोली चलाने लगे। जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग शुरू कर दी। लगभग आधे घंटे बाद एक डकैत को दबोच लिया, जबकि दूसरा भाग गया।

एसपी प्रताप गोपेंद्र ने बताया कि पकड़ा गया डकैत बहिलपुरवा थाना क्षेत्र के खांच गांव किशोरा पुत्र सद्धू है। उसके पास से एक बंदूक व सात कारतूस बरामद हुए हैं। यह बबुली कोल गैंग का डकैत है। इसी गैंग का रजोला चौधरी नामक डाकू भागने में सफल रहा। बताया कि डाकू किशोरा और रजोला चौधरी घायल डाकू बबुली कोल और लवलेश के इलाज में मदद कर रहे थे। इन्हीं डाकुओं ने बबुली और लवलेश को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया था।

डाकू शारदा की गोली से दरोगा हुए थे शहीद

मारा गया इनामी डकैत शारदा कोल

दस्यु बबुली कोल गैंग के शार्प शूटर को ढेर करने के बाद पुलिस बचे गैंग की तलाश में कांबिंग तेज कर दी। पुलिस का हौसला बढ़ाने एडीजी और डीआईजी भी पहुंचे। मारे गए डकैत शारदा कोल पर 12 हजार रुपये का इनाम था। दरोगा की हत्या समेत दर्जन भर मामलों में वांछित था। उसके पास एक आटो सेमी राइफल और बड़ी संख्या में कारतूस बरामद हुए हैं।

रविवार की रात मानिकपुर थाना क्षेत्र के मड़वरिया जंगल में पुलिस की दस्यु बबुली कोल गैंग से मुठभेड़ हुई। दोनों तरफ से करीब आधे घंटे तक ताबड़तोड़ फायरिंग हुई। इसमें निही चिरैया निवासी डाकू शारदा कोल पुत्र चंद्रपाल ढेर हो गया। यह देख अन्य डाकू भाग निकले। इसके बाद मौके पर पहुंचे डीआईजी ज्ञानेश्वर तिवारी, एसपी प्रताप गोपेंद्र और अपर एसपी बलवंत चौधरी पूरी टीम के साथ जंगल के पहाड़ पर चढ़े। कुछ दूरी पर डाकू शारदा का शव बरामद कर लिया।

पुलिस टीम का हौसला बढ़ाने एडीजी बीएन सावत पहुंचे

रात में कॉम्बिंग के दौरान पुलिस के जवान साथ में पुलिस अधिकारी

सोमवार को पुलिस टीम का हौसला बढ़ाने एडीजी बीएन सावत पहुंचे। उन्होंने डाक बंगले में पत्रकारों को बताया कि रविवार की रात पुलिस ने कुख्यात डाकू बबुली कोल गैंग के शार्प शूटर 12 हजार के इनामी डाकू शारदा को मार गिराया है। उसके खिलाफ हत्या, लूट, धमकी और सरकारी कामकाज में बाधा डालने के दर्जन भर मामले दर्ज हैं। यह डाकू 24 अगस्त को औदर जंगल में बबुली कोल गैंग से मुठभेड़ के दौरान भी शामिल था। इसी की गोली से दरोगा जयप्रकाश शहीद हुए थे। इसके पास से राइफल, कारतूस, खाद्य सामग्री, मोबाइल व टार्च आदि बरामद हुई है।

दो साल में चार डकैत मारे, 39 दबोचे

डकैतों का एनकाउंटर करने वाली पुलिस टीम

चित्रकूट पाठा क्षेत्र के मड़वरिया जंगल में रविवार की रात मुठभेड़ में 12 हजार के इनामी डकैत शारदा कोल के मारे जाने के बाद दो साल के अंदर मरने वाले डाकुओं की संख्या बढ़कर चार हो गई है। सोमवार को डाकू किशोरा के पकड़े जाने के बाद अब तक 39 डकैत पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं। गौरतलब है कि सरैंया के जंगल में डाकू जयंत यादव मारा गया था। भरतकूप क्षेत्र में ग्रामीणों ने डाकू राजा ठाकुर को मार गिराया था। मध्यप्रदेश के सतना जिले के जंगल में हुई मुठभेड़ में सरगना ललित पटेल मारा गया था। रविवार को पुलिस ने शारदा कोल को मार गिराया। सोमवार को हुई मुठभेड़ में बबुली कोल गैंग के डाकू किशोरा को पुलिस ने बंदूक समेत पकड़ा है।

गोप्पा गैंग का दाहिना हाथ रहे खरदूषण, बरदानी, छोटवा को दबोचा गया

पहाड़ पर पुलिस

पुलिस अधीक्षक प्रताप गोंपेंद्र के अनुसार मुठभेड़ में गोप्पा गैंग का दाहिना हाथ रहे खरदूषण, बरदानी, छोटवा को दबोचा गया। दो साल के अंदर डकैतों के खिलाफ  प्रभावी कार्रवाई की र्गई। बताया कि 2016 में छोटे बड़े गैंग के 26 डाकुओं और 2017 मे अब तक 16 डकैत दबोचे जा चुके हैं। 24 अगस्त को चार इनामी डाकू पकडे़ गए, जिसमें राजू कोल, सुग्रीव कोल, श्रीपाल कोल और गुड्डा कोल शामिल हैं। इसमें से दो पर 12-12 हजार और दो पर दस-दस हजार का इनाम था। अब 12 हजार के इनामी डाकू शारदा कोल को पुलिस ने मरवड़िया के जंगल में मार गिराया। सोमवार को मुठभेड़ में पुलिस ने डाकू किशोरा को बंदूक समेत पकड़ा है। इससे पुलिस के जवानों का हौसला बढ़ गया है।

पुलिसकर्मियों से लूटी रायफल रखे हैं डकैत

जंगल में पुलिस टीम

पुलिस की गोली का शिकार हुआ डाकू शारदा कोल के पास से बरामद रायफल कई साल पहले पुलिस से ही लूटी गई रायफल है। जिसकी जांच शुरु हो गई है। इसके पूर्व भी औदर जंगल में बरामद एक आटो सेमी रायफल तो बांदा के पुलिस कर्मी की थी। जिसे डाकू पप्पू यादव ने लूटा था। यह सब असलहे डाकू ठोकिया गैंग से बलखड़िया के पास पहुंचे थे और अब बबुली कोल गैंग के सक्रिय व भरोसेमंद सदस्यों के ही पास हैं।
24 अगस्त को मानिकपुर के औदर जंगल में डाकू बबुली कोल गैंग से मुठभेड़ के दौरान तीन आधुनिक असलहे बरामद हुए थे। जिसमें आटो सेमी रायफल भी थी। रविवार को भी मारे गए डाकू शारदा के पास वैसी ही रायफल बरामद हुई है। पुलिस अधीक्षक प्रताप गोपेंद्र ने भी इसे माना है कि दोनों रायफल सरकारी हैं। जो ज्यादातर पुलिस कर्मियों के पास ही रहती हैं। औदर जंगल के पास मिली रायफल तो बांदा के किसी सिपाही की है जिसे डाकू पप्पू यादव ने लूटा था। उस लूट में कई असलहे लूटे गए थे जिससे संभावना है कि यह भी रायफल वही हो सकती है। जिसकी जांच कराई जा रही है।
Read More- AU