डीएम ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के दिये आवश्यक निर्देश

जिलाधिकारी ने शहर के चैराहो के सुन्दरीकरण में व्यापारियों से मांगी सलाह

रायबरेली। (संदीप मौर्या )  जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में व्यापार बन्धु की बैठक बचत भवन सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में व्यापारी बन्धुओं की समस्याओं तथा शहर में लगने वाले जाम एवं सड़क किनारे लगने वाले अतिक्रमण पर चर्चा की गई। व्यापारियों ने शहर में मुख्य चैराहों पर लगने वाले जाम की समस्या से जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए बताया कि आटो/टैम्पों के रूठ निर्धारित न होने के कारण तथा रिहणी/फल-सब्जी/के ठेले लगने के कारण जाम की समस्या होती है। जिससे आवागमन बाधित होता है।

जिलाधिकारी ने शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए मुख्य चैराहों के 100 मीटर तक अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सड़क के दोनो किनारों पर पीली पट्टी लगाई जायेगी। इस पीली पट्टी के अन्दर कोई भी गाड़ियां नही खड़ी करेगा। प्रारम्भ सिविल लाइन चैराहा, डिग्री कालेज चैराहा, सुपर मार्केट तथा घण्टाघर चैराहा एवं जहानाबाद चैकी से कार्य प्रारम्भ कराया जायेगा। उन्होंने सड़क के किनारे बनी नालियों तथा फुटपाथ की मरम्मत कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने सड़को के बीच में लगे बिजली तथा टेलीफोन के खम्भों को चिन्हित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे लगने वाले सब्जी-फल के ठेलों को लगाने के लिए निर्धारित स्थान उपलब्ध कराया जायेगा।  बैठक में सिटी मजिस्टेªट आलोक कुमार, अतिरिक्त मजिस्टेªट गौरव शुक्ला, पंकज मुरारका, अतुल गुप्ता, अवतार सिंह छाबड़ा सहित अन्य व्यापारी उपस्थित रहें।
……………………..

 छात्रवृति के लिए सही व शुद्ध रिकार्ड फारवर्ड कराने के निर्देश
 विकास कार्यो को समय व गुणवत्ता के साथ पूरा कराने के निर्देश

रायबरेली। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने गत दिवस कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन के सभागार में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, दश्मोतर छात्रवृति योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी तथा सभी योजनाओं से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश शासन द्वारा शासनादेश में जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप इस महत्वपूर्ण योजना को संचालित किया जाये। इसमें आवेदन की पात्रता शर्ते, अधिकृत की गई संस्था से आर्थिक सहायता राशि, विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री, कार्यक्रम के आयोजन हेतु आवश्यक व्यय, प्रत्येक वर्ष लाभार्थियों का औसत लक्ष्य निर्धारण, सामूहिक विवाह के लिए पंजीकरण तथा आवेदन की प्रक्रिया पर आवश्यक दिशा-निर्देशों एवं अनुदान स्वीकृति की कार्यवाही आदि गम्भीर विषयों पर विस्तृत चर्चा एवं निर्देश दिये गये।
इसी क्रम में श्री खत्री ने पूर्व दशम एवं दश्मोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति/सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग को छोड़कर) एवं अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र/छात्राओं को देय छात्रवृति हेतु गलत/त्रुटिपूर्ण डाटा रिजेक्ट कर सही व शुद्ध डाटा लाॅगिन करने, आय व जाति प्रमाण पत्र का सही मिलान कर वेबसाइड पर डालने एवं 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले छात्रों की संस्था द्वारा सूचना उपलब्ध कराने पर आवेदन पत्रों को रिजेक्ट/निरस्त करने की कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त श्री खत्री ने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन पर जनपद में किये जा रहे कार्यो की प्रगति की अद्यतन जानकारी सम्बन्धित अधिकारियों से प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस सभी योजनाओं को समय से एवं पारदर्शिता के साथ पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।