निकाय चुनाव : 2 लाख से अधिक नकदी मिलने पर रकम जब्त

ADG आनंद कुमार

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस के द्वारा ठोस कदम उठाए गए हैं। मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस के पिछले एक महीने में की गई कार्रवाई का ब्यौरा पेश किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि यपी में संवेदनशील मतदान केंद्र 4462 और अतिसंवेदनशील 3296 हैं। ऐसे में यहां अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया जाएगा।

व्यवस्था बिगाड़ने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

एडीजी आनंद कुमार ने बताया कि निकाय चुनाव को लेकर जो भी व्यवस्था बिगाड़ेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। साथ ही 2 लाख से अधिक नकदी मिलने पर कोई दस्तावेज ना दिखाने पर रकम जब्त की जाएगी।

यही नहीं, निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सीसीटीवी कैमरे, वीडियो ग्राफी और वेब कास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 24 जिलों में पीएसी की 75 कंपनियां और 2 प्लाटून तैनात रहेंगे। मतगणना हेतु सभी जनपदों में 43 कंपनी पीएसी और 2 प्लाटून की व्यवस्था की गई है।

दूसरे चरण में 25 जनपदों में 91 कपंनी, तीसरे चरण में 26 जिलों में 71 पीएसी कंपनी तैनात रहेंगी।  इसके साथ ही सीआरपीएफ जिसमें आरएएफ-8 कंपनी, सीआरपीएफ 22 कंपनी, एसएसबी 6 और आईटीबीपी 4 तैनात रहेगी।

प्रदेश भर में 626 फ्लाइंग स्क्वायड का गठन

एडीजी एलओ ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर पूरे प्रदेश में 626 फ्लाइंड स्क्वायड का गठन किया गया है। फ्लाइंग स्क्वायड के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया, ‘प्रत्येक दस्ते में एक एसआई और डीएम शामिल होंगे। इनके पास वीडियो कैमरे के साथ वीडियो ग्राफर मौजूद रहेगा।’

अवैध शराब कारोबारियों पर लिया गया एक्शन

एडीजी लॉ एंड आर्डर आनंद कुमार ने बताया है कि अवैध शराब के मामले में 8165 केस दर्ज किए गए, जिसके बाद 8606 शराब तस्कर और अवैध कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया। यही नहीं, पुलिस ने उनके पास से 306218 लीटर अवैध शराब, 852 शराब की भट्टियां और 187 वाहन भी बरामद किए हैं।

 

पुलिस का 2275 असलहा तस्करों पर शिकंजा

एडीजी आनंद कुमार ने बताया है कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने अवैध असलहों और असलहा तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 2275 को गिरफ्तार किया और उनके पास से 2362 असलहे बरामद किए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अवैध हथियार बनाने वालों के खिलाफ 2244 मुकदमे दर्ज  किए गए। एडीजी ने बताया कि पुलिस ने 38 असलहा फैक्ट्री के साथ ही 3873 कारतूस भी बरामद किए हैं।

 

read more at-