पंजाब – लुधियाना नगर निगम में बीजेपी चारो खाने चित्त , कांग्रेस 95 सीटों में 62 सीटों पर कब्ज़ा

पंजाब के सबसे बड़े शहर लुधियाना के नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने जबरदस्त जीत दर्ज की है. राज्य के सत्ताधारी दल ने 95 में से 62 वार्डों में जीत दर्ज की है. वहीं, शिरोमणि अकाली दल 11 और भाजपा 10 वार्डों में ही जीत सकी है. इनके अलावा लोक इंसाफ पार्टी को सात, आम आदमी पार्टी को एक और स्वतंत्र उम्मीदवारों को चार सीटें मिली हैं. अभी तक लुधियाना नगर निगम शिरोमणि अकाली दल के कब्जे में था.

लुधियाना नगर निगम के सभी 95 वार्डों पर 24 फरवरी को मतदान हुआ था. इसमें 494 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत अजमाई थी. शिरोमणि अकाली दल ने 48, भाजपा ने 47, आम आदमी पार्टी ने 39 और लोक इंसाफ पार्टी ने 56 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. शनिवार को मतदान के दौरान कांग्रेस और विपक्षी कार्यकर्ताओं के बीच चुनावी धांधली के आरोपों को लेकर हिंसक झड़प भी सामने आई थी. इसके बाद राज्य चुनाव आयोग ने सोमवार को दो मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराया था.

कांग्रेस ने बीते साल दिसंबर में संपन्न निकाय चुनाव में भी पंजाब में अच्छा प्रदर्शन किया था. उसने 32 में से 31 नगर निकायों और नगर पंचायतों में जीत दर्ज की थी. इसके अलावा अमृतसर, पटियाला और जालंधर नगर निगम भी जीतने में कामयाब रही थी.