पेटीएम ऐप से जल्द ही आप चैट भी कर पाएंगे

डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम अपने मोबाइल ऐप पर चैट मैसेंजर फीचर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इससे ऐप यूजर्स आपस में चैट के जरिए कम्युनिकेट कर पाएंगे। कंपनी की योजना के बारे में जानकारी रखने वाले एक शख्स के मुताबिक इस फीचर को इस महीने के अंत में लॉन्च किया जा सकता है।

हालांकि, पेटीएम के प्रवक्ता ने इस बारे में कुछ भी कहने से मना कर दिया। कंपनी इसके अलावा ऑनलाइन मार्केटप्लेस पेटीएम मॉल को भी ऑपरेट करती है। अभी 23 करोड़ यूजर्स कंपनी के ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। पेटीएम को उम्मीद है कि नए फीचर से नए यूजर्स आकर्षित होंगे और उसे बिजनेस और कंज्यूमर कनेक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

नए फीचर के बाद पेटीएम मैसेजिंग प्लेटफॉर्म कंपनियों जैसे हाइक मैसेंजर और वॉट्सऐप कैटेगरी में एंट्री करेगी। हाल में हाइक मैसेंजर ने वॉलेट और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए पेमेंट सर्विस शुरू की है। वॉट्सऐप भी जल्द अपनी पेमेंट सर्विस शुरू करने वाली है। मैसेजिंग सर्विस में पेटीएम की यह पहली शुरुआत नहीं है। कंपनी ने 2014 में भी एक शॉपिंग ऐप को मोबाइल मैसेंजर के साथ लॉन्च किया था। इसमें कस्टमर्स को सेलर्स के साथ चैट (बातचीत) का ऑप्शन दिया गया था। इससे वे प्रॉडक्ट्स के लिए मोल-भाव कर सकते थे।

अब कंपनी कस्टमर्स के लिए ‘वन स्टॉप प्लेस’ बनने पर फोकस कर रही है। पेटीएम पेमेंट, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और इनवेस्टमेंट के लिए लोगों को डिजिटल गोल्ड स्कीम भी ऑफर कर रही है। कंपनी ने हाल में अपना पेमेंट बैंक भी लॉन्च किया है। दूसरी ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे फ्लिपकार्ट भी इसी स्ट्रैटेजी पर काम कर रही है। इकनॉमिक टाइम्स ने जून में खबर दी थी कि फ्लिपकार्ट ‘वीचैट’ मॉडल पर काम कर रही है।

कंपनी इसके जरिए फूड ऑर्डरिंग, कैब बुकिंग, वैकेशन प्लानिंग और डेली यूसेज की चीजों को एक ही ऐप से प्रोवाइड कराना चाहती है। हालांकि, कंपनी अपने पहले ऐप चैट सर्विस पिंग में असफल हुई थी। कंपनी ने इस ऐप को लॉन्च के दस महीने बाद ही बंद कर दिया था। फॉरेस्टर रिसर्च में सीनियर फॉरकास्ट एनालिस्ट सतीश मीना ने कहा, ‘भारतीय इंटरनेट कंपनियां चीन की तरफ देख रही हैं और वे सुपरऐप बनाना चाहती हैं।

यह देखना होगा कि उनकी स्ट्रैटेजी भारत में सफल हो पाती है या नहीं।’ उन्होंने कहा कि पेटीएम की मैसेंजर सर्विस से सेलर्स और कंज्यूमर्स का एक इकोसिस्टम बनाने में मदद मिलेगी। कंपनी को यकीनन उसके बड़े यूजर बेस का फायदा मिलेगा। भारत में वॉट्सऐप के मंथली एक्टिव यूजर्स 20 करोड़ से ज्यादा हैं, जबकि हाइक का दावा है कि उसके एक्टिव यूजर्स की संख्या भी 10 करोड़ के पार है। देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के पास भी 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।

 

Read More- NBT