प्याज की दर पिछले साल के मुकाबले सस्ती खुदरा, मूल्य 40.13 रुपए प्रति किलोग्राम,

नयी दिल्ली , 04 नवंबर 2021,प्याज की दर इस समय पिछले वर्ष की तुलना में सस्ती हैं। प्याज के अखिल भारतीय खुदरा मूल्य 40.13 रुपए प्रति किलोग्राम और थोक मूल्य 3215.92 रुपए प्रति क्विंटल हैं। प्याज की कीमतों को कम करने के लिए केंद्र के प्रयासों का अब परिणाम सामने दिखाई दे रहा है। विशेष बात यह है कि प्याज की कीमतें अक्टूबर, 2021 के पहले सप्ताह से बढ़ना शुरू हो गई थीं क्योंकि वर्षा के कारण आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो गई थी। कीमतों को कम करने के लिए, उपभोक्ता कार्य विभाग ने प्रयास किए। विभाग ने कीमतों को कम करने और न्यूनतम भंडारण हानि सुनिश्चित करने के दोहरे उद्देश्यों द्वारा निर्देशित, जो पहले आया उसे पहले बाहर करो (फीफो) सिद्धांत पर बफर भंडार से प्याज की जाँची और लक्षित रिलीज शुरू की है।

इन उपायों के परिणामस्वरूप, दिनांक 03.11.2021 को प्याज का अखिल भारतीय खुदरा मूल्य 40.42 रुपये प्रति किलोग्राम है जबकि प्याज का अखिल भारतीय थोक मूल्य 3253.53 रुपये प्रति क्विंटल है। 2 नवंबर, 2021 तक, दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, हैदराबाद, बैंगलोर, चेन्नई, मुंबई, चंडीगढ़, कोच्चि और रायपुर जैसे प्रमुख बाजारों में कुल 1,11,376.17 मीट्रिक टन प्याज़ जारी किया गया है। इसके अलावा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात में स्थानीय बाजारों में प्याज का निपटान किया जा रहा है।

उपभोक्ता कार्य विभाग ने बाजार में जारी करने के अलावा, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बफर भंडार से 21 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से भंडारण स्थानों से प्याज उठाने के लिए पेशकश की है। यह राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को कीमतों को कम करने के लिए खुदरा उपभोक्ताओं को खुदरा दुकानों के माध्यम से सीधे आपूर्ति के द्वारा या प्रमुख बाजारों में उपलब्ध करने के माध्यम से बाजार हस्तक्षेप करने में सक्षम बनाएगा। खुदरा विपणन में शामिल केंद्रीय/राज्य एजेंसियों को या तो 21 रुपये/किलोग्राम की पूर्व-भंडारण दर पर या परिवहन लागत को शामिल करने के बाद पहुंच मूल्य पर आपूर्ति के लिए भंडार भी उपलब्ध हैं। सफल को 26 रुपये/किलोग्राम की आधार कीमत पर पेशकाश की गई है और उसने 400 टन प्याज़ उठा भी लिया है। बफर भंडार से नागालैंड में आपूर्ति की जा रही है।

उपभोक्ता कार्य विभाग द्वारा मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के अंतर्गत प्रभावी बाजार हस्तक्षेप से मध्यम कीमतों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से प्याज के बफर भंडार को बनाए रखा गया है। वर्ष 2021-22 में, 2 लाख मीट्रिक टन-एलएमटी प्याज का बफर भंडार बनाने के लक्ष्य के मुकाबले अप्रैल से जुलाई, 2021 के दौरान रबी-2021 फसल से कुल 2.08 एलएमटी प्याज़ की खरीद की गई थी। @फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply