प्रधानमंत्री ने वर्ष 1919 में आज के दिन जालियांवाला बाग में शहीद होने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की

नयी दिल्ली 13 अप्रैल 2022, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 1919 में आज ही के दिन जालियांवाला बाग में शहीद होने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। मोदी ने जालियांवाला बाग स्मारक के नवीनीकृत परिसर के उद्घाटन के समय पिछले वर्ष के अपने भाषण को भी साझा किया।

एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा हैः

“वर्ष 1919 में आज ही के दिन जालियांवाला बाग में अपना बलिदान देने वालों को नमन। उनका असाधारण साहस और बलिदान आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। पिछले वर्ष जालियांवाला बाग स्मारक के नवीनीकृत परिसर के उद्घाटन के समय का अपना भाषण साझा कर रहा हूं।

आइये बताते चले कि जलियांवाला बाग अमृतसर में स्थित है। यह स्थान अमृतसर के प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर से लगभग 1.5 किलोमीटर की दूरी पर है। यह घटना सन 1919 की है। वह दिन पारंपरिक त्यौहार बैसाखी की पहली तारीख 13 अप्रैल थी।, जलियांवाला बाग हत्‍याकांड ब्रिटिश भारत के इतिहास का काला अध्‍याय है. आज से 99 साल पहले 13 अप्रैल, 1919 को अंग्रेज अफसर जनरल डायर ने अमृतसर के जलियांवाला बाग में मौजूद निहत्‍थी भीड़ पर अंधाधुंध गोलियां चलवा दी थीं. इस हत्‍याकांड में 1,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे, जबकि 1,500 से भी ज़्यादा घायल हुए थे.
@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम